Breaking News

Raksha Bandhan Sister Gifts: रक्षाबंधन पर अपनी बहन को भूलकर नहीं दे ये गिफ्ट

Raksha Bandhan Sister Gifts: रक्षाबंधन पर अपनी बहन को भूलकर नहीं दे ये गिफ्ट

रक्षाबंधन ( RakshaBandhan ) का त्योहार इस साल 22 अगस्त 2021 के दिन आ रहा है। यह पर्व भाई-बहन के प्यार को दर्शाता है। जहां इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, वहीं भाई भी अपनी बहन को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर करता है। राखी और उपहार की यह परंपरा सदियों पुरानी है। लेकिन कई ऐसी चीज़ें भी होती हैं, जो बहन को भूलकर भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। वरना उसके जीवन में दुख और परेशानियां आ जाती हैं। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी एनके आनंद ने कही। वे भक्तों को बहन को क्या गिफ्ट ( ghift ) नहीं दे इस बारे में बता रहे थे।

काले वस्‍त्र से रहे दूर ज्योतिषी एनके आनंद के अनुसार वैसे तो हर भाई रक्षाबंधन के दिन उपहार में अपनी बहन को वस्त्र देता है, लेकिन कपड़े देते टाइम एक बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि वह काले रंग के न हों। वरना इससे आपकी बहन की लाइफ दुख और परेशानियां से घिर जाएगी। तो अगर आप अपनी बहन के वस्‍त्र लेने जा रहे हैं तो काला रंग अवॉयड करें। ज्योतिष में काला रंग राहु का प्रतीक है। काले को अनहोनी का रंग माना जाता है।

जूते-सैंडल्‍स न हो कभी भी ज्योतिषी एनके आनंद के अनुसार कई बार भाई अपनी बहनों को जूते-सैंडल्‍स गिफ्ट कर देता है, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि भारतीय ज्योतिष में ऐसा कहा जाता है कि ये चीज़ें बहन-भाई में जुदाई पैदा कर देती हैं। इस उपहार से रिश्तों में दरार आती है। इसलिए भूलकर भी ऐसा उपहार न दें।

रुमाल नहीं दे भूलकर ज्योतिषी एनके आनंद के अनुसार रक्षाबंधन हो या कोई ओर पर्व कभी भी बहन को रुमाल का उपहार न दें। क्योंकि रुमाल जो व्यक्ति लेता है उसके जीवन में कष्ट पैदा करता है। इसलिए इसे देने से परहेज करें। रक्षाबंधन के दिन ये गिफ्ट भूलकर नहीं दे।

किसी भी प्रकार की घड़ी नहीं दे ज्योतिषी एनके आनंद के अनुसार रक्षा बंधन के मौके पर कभी भी घड़ी गिफ्ट न करें, क्योंकि यह लाइफ में अशुभता लाता है। घड़ी जीवन में होने वाली प्रगति को रोकती है। इसलिए कभी भी घड़ी को गिफ्ट के रुप में नहीं देना चाहिए।

ये उपहार है सबसे बेहतर ज्योतिषी एनके आनंद के अनुसार रक्षाबंधन के इस खास मौके पर बहनों को गहनों का उपहार दे सकते हैं। क्योंकि उन्हें शुद्ध माना जाता है। अगर आपने रक्षाबंधन के लिए अब तक कोई तोहफा नहीं लिया है तो गहनों को आपकी लिस्‍ट में जोड़ सकते हैं। इसके अलावा अगर बहन विवाहित है तो तुलसी का पौधा, मोबाइल, गजेट्स आदि का गिफ्ट भी दिया जा सकता है।

No comments