Breaking News

अगर आप भी कर रहे हैं ये 10 गलतियां तो हो जाइए सावधान, कभी भी बम की तरह फट सकता है स्मार्टफोन!

अगर आप भी कर रहे हैं ये 10 गलतियां तो हो जाइए सावधान, कभी भी बम की तरह फट सकता है स्मार्टफोन!

हमें ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं जहां नए फोन की बैटरी बिना किसी चेतावनी के फट गई है। ज्यादातर मामलों में, स्मार्टफोन ब्रांडों ने इसे उपयोगकर्ताओं की गलती होने का दावा किया है।

Highway फिल्म में लीड ऐक्टर कौन है? जवाब दीजिए इनाम मिलेगा आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 10 गलतियों के बारे में, जिन्हें लोग अक्सर जाने-अनजाने में करते हैं और खुद को खतरे में डालते हैं। कृप्या आप ध्यान से इन्हें पढ़ें और दुर्घटना से बचें..

1. क्षतिग्रस्त होने पर भी अपने फ़ोन का उपयोग करना जब भी आप फोन को गिराते हैं और कोई गंभीर क्षति होती है, तो इसे तुरंत इस्तेमाल करना बंद कर दें और सर्विस सेंटर पर डिवाइस की जांच करवाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक टूटा हुआ डिस्प्ले या बॉडी फ्रेम पानी या पसीने को डिवाइस में प्रवेश कर सकता है या बैटरी अब उपयोग करने योग्य नहीं हो सकती है। क्षतिग्रस्त फोन का उपयोग करना जोखिम भरा है।

2. नकली या डुप्लीकेट चार्जर का उपयोग करना फास्ट चार्जिंग एडेप्टर का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। हमेशा उसी का उपयोग करें जो आपके स्मार्टफ़ोन के साथ आया है। अधिक पावर रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन की बैटरी पर दबाव पड़ सकता है। साथ ही डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल न करें।

3. थर्ड-पार्टी या नकली बैटरी का उपयोग करना कभी भी थर्ड पार्टी या नकली बैटरी का इस्तेमाल न करें। ऐसी बैटरियों का उपयोग करने से सुरक्षा संबंधी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। खराब लिथियम-आयन बैटरी ज़्यादा गरम कर सकती है, आग पकड़ सकती है और फट सकती है।

4. अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना, भले ही वह गर्म हो रहा हो 
यदि आप देखते हैं कि आपका डिवाइस असामान्य रूप से गर्म हो रहा है तो इसे एक तरफ रख दें, चार्जिंग से अनप्लग करें और इससे दूर रहें।

5. यात्रा के दौरान पावरबैंक की बजाय फोन को कार चार्जिंग एडेप्टर से चार्ज करना कार चार्जिंग एडॉप्टर का उपयोग करने की तुलना में ड्राइविंग करते समय अपने फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में, कार मालिक थर्ड पार्टी वेंडर से एक्सेसरीज़ इंस्टॉल करवाते हैं और ऐसे में वायरिंग की इंटिग्रिटी से समझौता किया जा सकता है। इससे पावर में अचानक बढ़ सकता है जिससे आपका फोन फट सकता है।

6. अपने फोन को ओवरचार्ज करना अपने फोन को रात भर चार्ज करने के लिए न रखें और अपने फोन को 100% तक चार्ज करना हमेशा जरूरी नहीं है। 90% के बाद बैटरी चार्ज करना बंद कर देना एक अच्छी आदत है क्योंकि यह बैटरी के जीवनकाल को बढ़ाता है। याद रखें फोन को ओवरचार्ज करने से बैटरी का विस्तार हो सकता है और यह जोखिम भरा हो सकता है।

7. अपने स्मार्टफोन को सीधे धूप में रखते हुए चार्ज करें सुनिश्चित करें कि चार्ज करते समय आपका फोन अनावश्यक गर्मी के अधीन नहीं है। इसलिए, इसे सीधे धूप या अन्य हीट स्रोतों से दूर रखें, खासकर जब यह चार्ज हो रहा हो।

8. अपने स्मार्टफोन पर अनावश्यक दबाव डालना अपने स्मार्टफोन पर अनावश्यक दबाव न डालें, खासकर चार्ज करते समय, उसके ऊपर कुछ रख कर।

9. अपने स्मार्टफ़ोन को पावर स्ट्रिप या एक्सटेंशन कॉर्ड पर प्लग करके चार्ज करना पावर स्ट्रिप या एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है।

10. लोकल रिपेयर शॉप पर अपने फोन की मरम्मत करवाना लोकल रिपेयर शॉप पर अपने स्मार्टफोन की मरम्मत न करवाएं। केवल अथॉराइज्ज कंपनी सर्विस सेंटर पर जाएं। लोकर दुकानों में किसी विशेष उपकरण की मरम्मत के लिए सही प्रकार के उपकरण नहीं हो सकते हैं और सर्किट में गड़बड़ी हो सकती है।

No comments