Breaking News

T20 World Cup 2021: इंतजार खत्म, आज आएगा विश्व कप का पूरा शेड्यूल

T20 World Cup 2021

17 अक्तूबर से शुरू होने वाले टी-20 विश्व के पूरे शेड्यूल का एलान मंगलवार को भारतीय समयानुसार साढ़े 10 बजे होगा। बता दें कि विश्व कप की तारीखें तो पहले से ही तय कर दी गई थी, लेकिन पूरे शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई थी। विश्व कप का आयोजन भारत में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण बीसीसीआई ने इसे यूएई शिफ्ट कर दिया। मालूम हो कि आईसीसी पहले ही तय कर चुका है कि कौन सी टीम किस ग्रुप में रहेगी। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। शेड्यूल जारी होते ही पता चल जाएगा कि इन दोनों टीमों की भिड़ंत कब होनी है।

17 अक्तूबर से शुरू होगा टूर्नामेंट, 14 को फाइनल

बता दें कि टी-20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्तूबर से 14 नवंबर तक ओमान और यूएई (दुबई, अबुधाबी और शारजाह) में होगा। आठ देशों की क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को 23 सितंबर से खेला जाएगा। इसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें भी शामिल है। इसमें से चार टीमें सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करेगी। गौरतलब है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में होने वाला था, लेकिन कोरोना की स्थिति के कारण आईसीसी ने इसे यूएई में स्थानांतरित कर दिया। मगर भारत इस टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा।

भारत और पाकिस्तान एक ही टीम में भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप-दो में हैं। इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं। वहीं, सुपर-12 के ग्रुप-एक में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को रखा गया है। हर ग्रुप में छह-छह टीमें होंगी। ग्रुप की अन्य टीमों का फैसला विश्व कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा।

ग्रुप 1: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, विजेता ग्रुप ए, उपविजेता ग्रुप बी
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, विजेता ग्रुप बी, उपविजेता ग्रुप ए

ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी





No comments