Breaking News

पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद बदला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वॉइंट टेबल, भारत को हुआ भारी नुकसान!

पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद बदला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वॉइंट टेबल, भारत को हुआ भारी नुकसान!

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2021-23) का आगाज टीम इंडिया (Team India) के लिए काफी खराब साबित हुआ है. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच बीते रविवार को ही खत्म हुआ है, जहां भारत को जीते हुए मुकाबले में ड्रॉ के नतीजे से समझोता करना पड़ा था और इसी कारण अब डब्ल्यूटीसी के दूसरे चरण की प्वॉइंट्स टेबल में भारतीय टीम को इसका काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि टीम इंडिया (Team India) की डब्ल्यूटीसी प्वॉइंट्स टेबल में मौजूदा स्थिति क्या है और इस बार टीमों को किस आधार पर प्वॉइंट्स टेबल में अंक दिए जाएंगे..
Team India की जीत पर बारिश ने फेरा पानी

टीम इंडिया (Team India) के लिए रविवार का दिन काफी मनहूस साबित हुआ, क्योंकि नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवे दिन हुई लगातार बारिश के कारण भारत से इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का पहला मैच जीतने का अच्छा मौका छिन गया। दरअसल, मैच के पांचवें और आखिरी दिन बारिश और खराब मौसम के चलते एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी थी और आखिर में दोनों टीमों को ड्रॉ के नतीजे से समझौता करना पड़ा था।

भारत-इंग्लैंड प्वॉइंट टेबल में बराबरी पर

यहां तक कि इस पहले मैच के ड्रॉ नतीजे के बाद टीम इंडिया (Team India) और मेजबान इंग्लैंड को डब्ल्यूटीसी (WTC 2021-23) की प्वॉइंट टेबल में भी बराबरी के अंको के साथ समझोता करना पड़ा है. जहां इन दोनों टीमों को नए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चरण के प्वॉइंट सिस्टम के तहत चार-चार प्वॉइंट्स मिले हैं. इसमें भारत फिलहाल 4 प्वॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर है, जबकि इतने ही प्वॉइंट्स के साथ इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है।

प्रति मैच जीत पर इस आधार पर दिए जाएंगे प्वाइंट


आईसीसी द्वारा जारी किए गए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2021-23) के नए प्वॉइंट टेबल सिस्टम में हर टीम को एक मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाएंगे, जबकि मैच टाई रहने पर दोनों टीमों में 6-6 अंक बांटे जाएंगे, वहीं अगर मैच ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों को 4-4 अंक दिए जाएंगे जैसा कि मौजूदा समय में टीम इंडिया (Team India) और इंग्लैंड के पहले मैच के बाद किया गया है. हालांकि, हारने वाली टीम को एक भी अंक नही मिलेगा।

प्रति सीरीज जीत पर इस आधार पर दिए जाएंगे प्वाइंट

आईसीसी द्वारा जारी किए गए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2021-23) के नए प्वॉइंट टेबल सिस्टम में हर टीम को सीरीज जीत में मैचों की हिसाब से प्वॉइट दिए जाएंगे, यानी कि जो टीम ज्यादा मैचों से सीरीज जीतेगी उसे उतने ज्यादा प्वॉइंट्स दिए जाएंगे. जैसे कि सीरीज में 2 मैच जीतने पर 24 प्वॉइंट मिलेगें, वहीं 3 मैच जीतने पर 36 प्वॉइंट और 4 मैच जीतने पर 48 जबकि 5 मैच जीतने पर पूरे 60 अंक दिए जाएंगे।

No comments