Breaking News

सिरदर्द से तुरंत राहत दिलाता है यह जादुई तरीका, ना तेल चाहिए ना पेन किलर

सिरदर्द से तुरंत राहत दिलाता है यह जादुई तरीका, ना तेल चाहिए ना पेन किलर





सबसे कॉमन पेन के बारे में अगर पूछा जाए तो ज्यादातर लोग हेडऐक ही कहेंगे। क्योंकि सिरदर्द किसी एक नहीं बल्कि हजार कारणों से होता है। चाहे मूड खराब हो या पेट सिरदर्द सभी समस्याओं के लक्षण के रूप में नजर आने लगता है। यहां जानें कैसे इस दर्द से तुरंत राहत पाई जा सकती है, वो भी उस वक्त जब आपके पास ना कोई पेनकिलर हो और ना ही कोई बाम या तेल…

क्या करना होगा? -बिना दवाओं के सिरदर्द ठीक करने के लिए आपको अपनी जॉ-लाइन और आइब्रो के कुछ खास पॉइंट्स पर दबाव डालना होगा। इन पॉइंट्स पर दबाव आपके लिए एक्यूप्रेशर का काम करेगा और आपको तुरंत सिरदर्द में राहत मिलेगी।

कैसे डालें जॉ-लाइन पर प्रेशर? -जॉ-लाइन के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स की सहायता से सिरदर्द दूर करने के लिए आप सबसे पहले अपने मुंह को अधिक से अधिक खोलें। इसके बाद निचले जबड़े के दोनों तरफ मसाज करते हुए अंगूठे की मदद से दबाव डालें।

आइब्रो की मसाज करें 
-मात्र 1 से 2 मिनट ऐसा करने पर ही आपको सिरदर्द से आराम मिल जाएगा। जैसे ही आप इस तरह मसाज करने की शुरुआत करेंगे आपको राहत का अनुभव होने लगेगा। निचले जबड़े पर आगे से पीछे की तरफ और फिर पीछे से आगे की तरफ लगातार मसाज करें।

-यदि दर्द बहुत तेज हो तो आप अपनी उंगलियों के अगले भाग से गर्दन के निचले हिस्से में भी मसाज करें। यानी आपको जबड़े के निचले हिस्से से मसाज शुरू करते हुए गर्दन के निचले हिस्से तक जाना है। यह प्रक्रिया आपको तेज से तेज दर्द में राहत देगी।

आइब्रो पर मसाज -सिर में दर्द होने पर आंखों में भी भारीपन या जलन का अहसास होने लगता है। इस स्थिति में आइब्रो की मसाज करके सिर दर्द से राहत पा सकते हैं और आंखों की थकान को भी दूर कर सकते हैं।

आंखों के नीचे की बोन पर करें मसाज -आप अपने हाथ के अंगूठों की मदद से दोनों आंखों की आइब्रो को दबाना शुरू करें। इसके लिए सबसे पहल अपने हाथों के अंगूठे अपनी नाक के ऊपरी भाग और आइब्रो के बीच में रखें और हल्का दबाव डालें। अब इसी तरह पूरी आइब्रो को कवर करें और आंख के नीचे की बोन पर हल्के हाथों से मसाज करें। आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

कैसे काम करती है यह तकनीक? -शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर कुछ खास पॉइंट्स पर डाला गया दबाव दर्द को कम और फिर धीरे-धीरे खत्म करने का काम करता है। नैचुरोपैथी के अनुसार, हमारे शरीर के लगभग हर रोग का इलाज हमारे अपने ही शरीर में छिपा है। बस जरूरत है, उसे जानने और पहचानने की।

-सिर दर्द की स्थिति में निचले जबड़े, आइब्रो और गर्दन के निचले हिस्से में एक्युप्रेशर पॉइंट्स देने पर सिर में रक्त का प्रवाह और ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे सिर का तनाव कम होता है और दर्द से राहत मिलती है।

No comments