Breaking News

To stay beautiful always keep distance from these things: रहना है हमेशा खूबसूरत तो बनाये इन चीजों से दूरियां

To stay beautiful always keep distance from these things रहना है हमेशा खूबसूरत तो बनाये इन चीजों से दूरियां

अक्सर हम सांवले लोगों को देखकर यह सोचते हैं कि गोरी और काली त्वचा तो भगवन का देंन होता है, इसमें उस व्यक्ति का क्या दोष हैं, पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

कई बार मज़े मज़े में खाई हुई उन चीज़ों का नुकसान हमे बहुत बुरी तरीके से चुकानी पड़ती हैं, अनजाने में हम कुछ ऐसी चीज़ें खाने लगते हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट होते हैं मगर उसका प्रभाव हमारे लिए लिए एकदम स्वाद के विपरीत होता हैं जिसकी हम कामना भी नहीं करते हैं.

साथ ही जिसके ज्यादा सेवन से हम अपनी प्राकृतिक रंगत खो जाती हैं और हम सांवले और काले से दिखने लगते हैं, मगर जब तक हम इस बात को समझते हैं बहुत देर हो चुकी होती है और हमारी त्वचा का रंग बिगड़ गया होता है.

कई बार हमें यह समझ में नहीं आता है कि कौन सी चीज हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है और कौन हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक है, इसलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों से अवगत कराने वाले हैं जिसके बाद आप समझ पाएंगे कि खाने के लिए हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन हमे नहीं करना चाहिए.

सफेद ब्रेड: हम में से ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद और हेल्दी समझते हैं हमें लगता है कि ब्रेड खाने से हमारी डाइट मेंटेन रहेगी और हम खूबसूरत लगेंगे, मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है क्योंकि सफेद ब्रेड में सबसे ज्यादा मात्रा में इंसुलिन पाई जाती है जिसके कारण हमारे शरीर में ऑयल का प्रोडक्शन और ज्यादा होने लगता है और धीरे-धीरे हमारे चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है और हमारा रंग सांवला हो जाता है. इसीलिए जितना ज्यादा हो सके आप सफेद ब्रेड को ना इस्तेमाल करें, आप इसकी जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको फिट रखने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी गोरा बनाए रखेगा.

कॉफी का अधिक सेवन: ज्यादातर लोग अपने टेंशन को दूर भगाने के लिए बात-बात पर कॉफी पीने लगते हैं और अपने आपको टेंशन से रहित बनाने का प्रयास करते हैं मगर वह लोग यह बात नहीं समझ पाते हैं कि उनके खराब स्क्रीन की असली वजह उनके कॉफी का सेवन होता है क्योंकि कॉफी में मौजूदा कैफीन स्ट्रेस के लेवल को कम करता है उसी के कारण हमारे शरीर करण काला पड़ने लगता है और हमारी स्किन डल और बेकार हो जाती है.

मसालेदार चीजें: हम में से बहुत से लोगों चटपटी व मसालेदार चीजों को खाना बेहद पसंद करते हैं मगर क्या आपको पता है कि यही चटपटी व मसालेदार चीजें हमारे सांवलेपन की मुख्य वजह बन जाती है क्योंकि मसालेदार चीजों का सेवन करने से हमारे बॉडी का तापमान बढ़ने लगता है और जिस कारण हमारे शरीर का ब्लड वेसल्स फैलने लगता है जिस वजह से हमारा रंग सावला होने लगता है और हमारी खूबसूरती कहीं कोने सी लगती है.

तैलीय पदार्थ: आजकल के टाइम में ज्यादातर लोग ऑयली और प्राइड चीजें खाना पसंद करते हैं जिसकी वजह से वह पर्सनालिटी में सांवलेपन का धब्बा अनजाने में लगा रहे हैं. क्योंकि तैलीय पदार्थों में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है और जिस वजह से हमारे शरीर का रक्त संचार धीरे-धीरे होता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है और इसी के कारण हमारी त्वचा पहले से कम खूबसूरत और धब्बेदार नजर आने लगती है .

यह वह चीजें हैं जिनको खाने से आप अपने प्राकृतिक रंगत को खोकर सांवले और काले दिखने लगते हैं यदि आप भी अपनी त्वचा को प्राकृतिक तौर पर सुंदर और गोरा बनाए रखना चाहते हैं तो इन सभी चीजों को कम से कम इस्तेमाल करें ताकि आप अपने पर्सनलट्री के साथ अपनी सुंदरता को भी बरक़रार रख पाए.

No comments