Breaking News

ये है हिंदी में 7 सबसे अच्छे बिजनेस आइडियाज Only Newshimachali पर

ये है हिंदी में 7 सबसे अच्छे बिजनेस आइडियाज

ये है हिंदी में 7 सबसे अच्छे बिजनेस आइडियाज: पिछले कुछ सालों में करोड़ों लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई है. देश में बेरोजगारी की दर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बेरोजगार बैठे युवकों के लिए कमाई का एक ही रास्ता नजर आता है. ये रास्ता बिजनेस का है. बहुत से सफल बिजनेस मैन नौकरी से ज्यादा खुद के बिजनेस को तरजीह देते हैं.

अगर आप बेरोजगार बैठे हैं और किसी अच्छी सी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये पोस्ट पूरा पढ़ें. आज के इस पोस्ट में आप लोगों को बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी ( Big Business Ideas in Hindi ) के बारे में बताने वाला हूँ. आज हम जिस बिजनेस पर बात करने वाले है वो निश्चित रूप से सभी के काम आ सकता है.

सभी लोगों के मन में खुद का बिज़नेस शुरू करने की चाहत होती है. लेकिन जानकारी के अभाव और सही Resources न मिलने के कारण बिजनेस करने में हिचकिचाते है. हमारे सपने बस सपने ही रह जाते है. आज हम आपके उन्ही सपनो को उड़ान देने आये है. तो चलिए बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में जानते हैं…
7 बेस्ट बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी: Big Business Ideas in Hindi

Wholesale Cloth Shopping आज के समय में कपड़े का बिजनेस खूब चल रहा हैं. कपडे की छोटी से लेकर आप बड़ी दुकान तक सकते हैं. अगर आपके पास पूंजी अधिक है तो कपड़े की होलसेल दूकान आपके लिए Big Business idea हो सकता है. आपकी कमाई भी इन्वेस्टमेंट और सेल्लिंग के अनुसार होगी. आपको अपनी दूकान में हर प्रकार के कपड़ो का कलेक्शन रखना होगा. नए-नए फैशनेबल सूट सलवार, साड़ी लंहगा आदि अपने दुकान में लायें. रोज आपके दुकान पर कस्टमर आयेंगे. आप हर दिन हजारों का व्यापार कर सकते हैं.

Paultry Farming यह भी एक अच्छा बिजनेस है. इसके लिए आपको एक बड़े और खाली जगहों में पौल्ट्री फार्म बनाना होगा. इसमें आप मुर्गी पालन करके अच्छा बिजनेस कर सकते हैं. आज के समय में चिकेन खाने वालों की तादाद खूब है. फार्म में पाले गये मुर्गे को आप छोटी मोटी दुकान में सप्लाई करके उससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. साथ अगर आपके पास बड़े सा खेत है तो उसमें तालाब बनाकर मछली पालन भी कर सकते हैं. इससे आपको हर महीने लाखों का बिजनेस होगा.

Mobile & Electronic Shop इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत है. आज के समय में लोग हर महीने नए-नए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं. नए और ब्रांडेड स्मार्टफोन लांच होते ही लोग खरीदने के लिए उतावले रहते हैं. इसलिए अगर आप ब्रांडेड मोबाइल सेल्लिंग का बिजनेस करने वाले हैं तो ये बिजनेस अच्छा चलने वाला है. साथ में आप दुसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे – टीवी, फ्रिज, हीटर, पंखा आदि भी बेच सकते हैं. इससे आपकी बिजनेस लाखों का मुनाफा कमा कर देगी.

Tour & Travel Business टूर एंड ट्रेवल आज के समय में बहुत चल रहा है. यह एक Big business ideas in India in hindi है. इसमें आपको 10 लाख से ज्यादा का इन्वेस्ट करना होगा. आज के समय शादी-विवाह और अन्य कामों के लिए वाहनों को भाड़े पर लिया जाता है. ऐसे में अगर आप फोर व्हीलर गाड़ी रखते हैं और भाड़े के लिए उपलब्ध कराते हैं तो अच्छी खासी इनकम हो सकती है. आप जितने ज्यादा गाड़ियाँ रखेंगे और भाड़े पर देंगे उतनी कमाई होगी.

Pharmaceutical Business अगर आपको दवाईयों की अच्छी समझ है तो ये बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस हो सकता है. आज के समय में दवाईयों की डिमांड हर रोज रहती है. इसमें मुनाफा भी दुसरे व्यापार से ज्यादा है. फार्मास्यूटिकल दुकान खोलते हैं तो आपके लिए एक मुनाफे का बिजनेस होगा. दवाईयों की दुकान खोलने के लिए आपको लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. लाइसेंस लेकर आप कहीं भी अपनी दुकान खोल सकते हैं. बड़े-बड़े डॉक्टरों के क्लिनिक के आस पास खोलने से सेल्लिंग ज्यादा होगी और मुनाफा डबल हो जायेगा.

Property Dealer कई सारे लोग अपने प्रॉपर्टी जमीन जायदाद बेचते हैं. ऐसे में आप बेचने वालों से संपर्क कर उसे खरीदार देंगे तो आपको कमीशन भी मिलेगा. एक प्रॉपर्टी डीलर लोगों के जमीन को खरीदने और बेचने का काम करती है. अगर आपके पास पूंजी है तो जमीन खरीदकर उसे ऊँचे दाम में दुसरे के हाथों बेच सकते हैं. ये बिजनेस बहुत चल रहा हैं. इसमें ज्यादा निवेश की जरुरत होगी और आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा.

Goat Farm Business बकरे का मीट लोगों को खूब पसंद है. इसका भाव भी ज्यादा है. ऐसे में अगर आप बकरे पालन का बिजनेस करते हैं तो आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है. बकरी पालन का व्यवसाय ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप एक निश्चित पैसा लगाकर साल में लागत से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. भारत एक कृषि प्रधान देश है ऐसे में किसानी से संबंधित यह व्यवसाय ग्रामीण अंचल के लोगों के लिए भरपूर पैसे कमाने के तरीके हैं. बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह या खेत होना आवश्यक है. 

No comments