Breaking News

इस उपाय को करने से छूमंतर हो जाएगी मोटी से मोटी तोंद

इस उपाय को करने से छूमंतर हो जाएगी मोटी से मोटी तोंद

पेट पर जमा चर्बी को बेली फैट कहा जाता है. बेली फैट (Belly Fat) सिर्फ आपके फिगर को ही खराब नहीं करता बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह के नुकसान पहुंचाता है. पेट पर जमा ये अनावश्यक चर्बी टाइप-2 डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाती है. इसके अलावा तमाम शोध में ये भी सामने आ चुका है कि पेट पर जमा अतिरिक्त फैट हाई बीपी और दिल की बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है।

इससे हार्मोनल समस्याएं भी बढ़ती हैं. इसलिए अगर अब तक आप इसे गंभीरता से नहीं ले रहे थे, तो अब से लेना शुरू कर दीजिए ताकि भविष्य में किसी बड़ी परेशानी से खुद को बचा सकें. इसे कम करने के लिए आपको कोई खास मशक्कत करने की जरूरत नहीं है, अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके भी आप पेट की चर्बी को छांट सकते हैं।

1. अगर आपको सोडा पीना पसंद है तो अब से इसको गुडबाय कह दीजिए. सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटनर मिक्स होता है जो फैट को बढ़ाने के साथ कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. इसके अलावा पैक्ड जूस, कोल्डड्रिंक वगैरह से आपको दूरी बना लेनी चाहिए.

2. अपनी सुबह की शुरुआत एक कप ग्रीन टी से करें. ये मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाती है और पेट की चर्बी को छांटने का काम करती है.

3. अपनी डाइट में फाइबरयुक्त चीजों जैसे ओट्स, साबुत अनाज, रेशेदार फल आदि को शामिल कीजिए. ये आपके पाचनतंत्र को दुरुस्त करेंगे, साथ ही इनसे आपको हाई कैलोरी मिलेगी और आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी.

4. अखरोट में अनसैचुरेटेड फैट होता है. मुट्ठीभर अखरोट खाने से आपके शरीर में जमा फैट कम होता है, साथ ही शरीर सेहतमंद बनता है.

5. अल्कोहॉलिक ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं, इन्हें लेने से भी मोटापा बढ़ता है. अगर आप रोजाना अल्कोहल लेते हैं तो इससे आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए अल्कोहॉलिक ड्रिंक्स से पूरी तरह दूरी बनाइए.

6. सेहत के लिहाज से कोकोनट ऑयल दूसरे कुकिंग ऑयल से बेहतर माना जाता है. ये आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, साथ ही फैट को कम करता है. इसलिए आज से ही अपने कुकिंग ऑयल को बदलकर कोकोनट ऑयल का प्रयोग शुरू करें.

7. तमाम शोध बताते हैं कि जिन लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं होती, उनका मोटापा तेजी से बढ़ता है. इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

No comments