Breaking News

बार-बार बदलते हैं Hair Oil? जानिए ये कैसे पहुंचा रहा बालों को नुकसान

बार-बार बदलते हैं Hair Oil? जानिए ये कैसे पहुंचा रहा बालों को नुकसान

बालों (Hair) को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए आप तमाम तरह के उपाय करते हैं, कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और बार-बार हेयर ऑयल (Hair Oil) भी बदलते हैं, लेकिन कई बार इससे फायदा नहीं होता.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बार-बार हेयर ऑयल (Hair Oil) बदलना आपके बालों को फायदा नहीं, नुकसान पहुंचाता है. इससे बालों के झड़ने की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.
 
स्कैल्प को बहुत तेज न रगड़ें तेल बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है और बालों को मजबूत बनाता है. बालों में तेल लगाने से आपके बालों में मजबूती और चमक आती है. साथ ही धूप की हानिकारक किरणों से भी आपके बालों का बचाव होता है. तेल लगाते समय स्कैल्प को बहुत तेज न रगड़ें. इसे अपने बालों पर एक घंटे से ज्यादा समय तक न रहने दें. बालों में लंबे समय तक तेल लगा रहने से ये पोर्स को बंद कर देता है. इससे स्कैल्प में दाने, फुंसियां हो सकती हैं, जिससे बाल टूटकर गिरने लगते हैं.

अगर आपको ड्रैंड्रफ की प्रॉब्लम है तो तेल न लगाएं क्योंकि, डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प ऑयली होती है और इसलिए तेल लगाने से बालों को फायदा नहीं मिलता.

बार-बार तेल बदलने से हो सकता है हेयर फॉल बालों में तेल की मालिश से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है ये हेयर फॉलिकल्स को स्टिमूलेट करता है. बालों की सेहत के हेयर ऑयलिग अच्छी है, लेकिन बार-बार तेल न बदलें. हेयर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड बालों को स्वस्थ रखते हैं, लेकिन अगर कोई तेल इस्तेमाल करने के बाद भी आपके बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो इसका मतलब है कि बालों को पूरा पोषण नहीं मिल रहा.

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा आंवला और जैतून के तेल का इस्तेमाल भी लोग करते हैं.
 
सभी के बालों को सूट नहीं करता नारियल तेल यहां ध्यान रखना चाहिए कि नारियल तेल सभी के बालों को सूट नहीं करता और अगर आप इसे लगाते हैं तो हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है. अगर आपके बालों का टेक्स्चर बहुत पतला है या बाल बहुत कमजोर हैं, तो नारियल तेल का इस्तेमाल न करें. जैतून का तेल अच्छा विकल्प होगा.

जब आप बार-बार तेल बदलते हैं, तो इससे भी हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है. हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग होता है. हेयर ऑयल सेलेक्ट करते समय बालों के टेक्सचर पर ध्यान दें. जब कोई तेल आपको सूट कर रहा हो, तो इसे न बदलें. ​इसी का इस्तेमाल करें.

No comments