Breaking News

सिर्फ 5 मिनट में दूर होगा अंडरआर्म्स का कालापन, बस घर पर ये चीज लगा लें

सिर्फ 5 मिनट में दूर होगा अंडरआर्म्स का कालापन, बस घर पर ये चीज लगा लें

अंडरआर्म्स का कालापन कई लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. बगल के कालेपन की वजह से लोग स्लीवलेस शर्ट, टीशर्ट या टॉप पहनने से कतराते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ 5 मिनट में ही घरेलू उपायों की मदद ले डार्क अंडरआर्म्स या डार्क आर्मपिट की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • डार्क अंडरआर्म्स के कारण 
  • आर्मपिट के काला होने की निम्नलिखित वजहें हो सकती हैं.
  • रेजर का इस्तेमाल
  • हेयर रिमूवल क्रीम
  • डियोड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल
  • पसीने के कारण, आदि
Dark underarms home remedies: असर दिखाने वाले डार्क अंडरआर्म्स के घरेलू उपाय बगल का कालापन दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. जो कि काफी असरदार हैं.

अंडरआर्म्स का कालापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेकिंग सोडा के इस्तेमाल त्वचा की रंगत सुधारने के काम आता है. आर्मपिट का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे के साथ एक चम्मच ही पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से बगल को धो लें. आपको तुरंत असर दिखेगा.

हल्दी घर पर ही डार्क अंडरआर्म्स का इलाज करने के लिए हल्दी लगा सकते हैं. एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को करीब 15 मिनट बगल पर लगाकर रखें और सूखने के बाद पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस घरेलू उपाय को अपनाएं.

बेकिंग पाउडर और सेब का सिरका 
बेकिंग पाउडर के साथ सेब का सिरका मिलाने से इसका असर बढ़ जाता है. डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए 4 चम्मच सेब का सिरके में थोड़ा बेकिंग पाउडर मिला लें. कुछ देर तक अंडरआर्म्स पर इस पेस्ट को लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें.

अंडरआर्म्स को सफेद बनाने के लिए नींबू नींबू भी त्वचा की रंगत निखारता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग गुण होते हैं. आप रोजाना नहाने से पहले बगल पर हल्के हाथों से नींबू को रगड़ें. इससे आपको कुछ ही दिन में अच्छा रिजल्ट मिल जाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

No comments