Breaking News

दिवाली 2021 में कब है, जानिए लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व, दिवाली 2021 लक्ष्मी पूजन विधि

दिवाली 2021 में कब है, जानिए लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व, दिवाली 2021 लक्ष्मी पूजन विधि

Diwali 2021 Puja Vidhi: दिवाली दीपों का त्योहार है जो कि प्रकाश, ज्ञान और धन-समृद्धि का प्रतीक है. दिवाली खुशियों एवं भाईचारे को बढ़ाने का पर्व है. दिवाली का पर्व पूरी तरह से देवी माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना विशेष प्रावधानों के साथ विधि-विधान पूर्वक की जाती है. हिंदू धर्म में देवी माता लक्ष्मी को धन-दौलत, सुख समृद्धि, वैभव एवं शांति देने वाला माना गया है.

हिंदी पंचाग के अनुसार दिवाली या दीपावली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. इस साल यह तिथि 4 नवंबर 2021 दिन गुरुवार को पड़ रही है. इस लिए पूरे देश में दिवाली 4 नवंबर 2021 को मनाई जायेगी.

दिवाली के दिन लोग अपने घरों और ऑफिसों की साफ़-सफाई करके सजाते हैं. उनके चारों ओर झालर लटकाते हैं. चारों तरफ प्रकाश ही प्रकाश रहता है. ऐसी मान्यता है कि देवी लक्ष्मी को सफाई अति प्रिय है. जिस घर में या स्थान पर सफाई रहती है. वहां पर माता लक्ष्मी वास करती हैं. इसी लिए इस दिन लोगों द्वारा घर को साफ सुथरा करके खूब सजाया जाता है ताकि देवी माता लक्ष्मी आकर मेरे घर में वास करें.

दिवाली के दिन लक्ष्मी की पूजा के लिए यह विशेष ध्यान रखना चाहिए कि लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त में की जाये. शुभ मुहूर्त में की गई पूजा से देवी लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसती हैं. उनकी कृपा से भक्तों को कभी धन –धान्य और सुख समृद्धि की कमी नहीं होती.

 

 Tags: #diwali2021 #diwalikabhai #diwali2021date

No comments