Breaking News

अगर आपको भी चाहिए अपनी मनपसंद नौकरी, तो जरूर फॉलो करें ये 7 जॉब टिप्स

अगर आपको भी चाहिए अपनी मनपसंद नौकरी, तो जरूर फॉलो करें ये 7 जॉब टिप्स

अगर आपको भी चाहिए अपनी मनपसंद नौकरी, तो जरूर फॉलो करें ये 7 जॉब टिप्स इंडिया में हर साल लाखों युवा अपनी पढ़ाई पूरी कर अच्‍छी नौकरी के तलाश में दर-दर की ठोकरे खाते हैं, किसी की किस्‍मत साथ देती है, तो किसी की नहीं। एजुकेशन पूरी करने के बाद अगर आप भी ठोकर खाने की जगह अच्‍छी नौकरी और मोटी सैलरी के साथ अपने करियर की शुरूआत करना चाहते हैं, 

तो आपको बेहतर तरीके से तैयारी करने के साथ कुछ ऐसी जानकारियों की भी जरूरत पड़ेगी, जिससे आप अच्‍छी नौकरी पा सकें।

Take Internship Seriously: इंटर्नशिप को लें सीरियस आज कल एक नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वर्क अनुभव के लिए इंटर्नशिप करना अनिवार्य हो गया है। इंटर्नशिप के दौरान ही वे नई जानकारी हासिल करते हैं, हालांकि ज्‍यादातर युवा इंटर्नशिप को सीरियस नहीं लेते और नौकरी का मौका गवां देते हैं, ऐसे में फ्रेशर्स को सलाह दी जाती है कि इंटर्नशिप के दौरान वह मस्ती- मजाक को छोड़कर काम पर अच्छे से ध्यान दें। ताकि आसानी से मनचाही संस्थान में नौकरी मिल सके।

Choose Your Preferred Region: अपने पसंदीदा क्षेत्र को चुनें जॉब्‍स ढ़ूढ़ने से पहले आप उस क्षेत्र को चुनिये जिसमें आपको नौकरी करनी है। आपको क्या करना अच्छा लगता है, यह आप से बेहतर कोई नहीं जानता। उसके हिसाब से अपनी नौकरी का क्षेत्र चुनें। आपका चुना हुआ क्षेत्र ऐसा होना चाहिए जिसमें आप अपना करियर बना सकें। खुशी से काम कर सकें। एक अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकें। अच्छा पैसा, कम या आसान काम देखकर नौकरी ना करें। इससे कुछ सालों बाद आपका उत्साह कम होता जायेगा और आपको आपनी नौकरी से निराशा होने लगेगी।

Be Active on Social Media: सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें सोशल साइट्स पर एक्टिव होने का मतलब सिर्फ खुद की फोटोज डालना नहीं होता बल्कि आपको आस-पास घटने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उस पर आपकी एक मजबूत पकड़ होनी चाहिए। अब जॉब देते समय ज्‍यादातर कंपनियां आपकी सोशल मीडिया पेज भी देखती हैं। साथ ही कई ऐसी कंपनियां है जो सोश मीडिया पर ऑब्‍स पोस्‍ट करती हैं।

Make good Resume अच्‍छा रिज्‍यूम बनाएं जब आप किसी कंपनी में जॉब अप्‍लाई करते हैं, तो सबसे पहले एक रिज्‍यूमे की जरूरत पड़ती है। रिज्यूम आपका वह चेहरा होता है जिसके आधार पर नौकरी देने वाली कम्पनी यह तय करती है कि आप उस नौकरी के लिए उपयुक्त हैं कि नहीं। रिज्यूमे में आपकी शिक्षा और आपके व्यक्तित्व से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद होती है। इसलिए रिज्‍यूम में बिल्कुल सही और सत्य बातें ही लिखनी चाहिए। रिज्यूमे में कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करें। रिज्यूमे ज्यादा से ज्यादा दो पेज का होना चाहिए। क्‍योंकि इंटरव्‍यू के समय दो पेज से ज्यादा के रिज्यूमे को कम पढ़ा जाता है या सही तरह से नहीं पढ़ पाते हैं जिससे आपकी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ बिना पढ़ी रह सकती हैं।

List Companies: कंपनियों की लिस्‍ट बनाएं जॉब सर्च शुरू करने से पहले आप ऐसी कंपनियों की लिस्‍ट बनाएं, जो आपके क्‍वा‍लिफि‍केशन और आपके क्षेत्र से जुड़ी नौकरियां देती हों। जैसे अगर आपने इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है, तो ऑटो मोबाइल सेक्‍टर में मौजूद टॉप कंपनियों की लिस्‍ट बना सकते हैं। वहीं अगर आपने आईटी से अपनी एजुकेशन पूरी की है, तो आईटी कंपनियों की लिस्‍ट बनाएं। इससे आपको फायदा यह होगा कि आप इन कंपनियों को लगातार ट्रैक कर सकते हैं, जैसे ही किसी कंपनी में जॉब निकले तो तुरंत अप्‍लाई कर सकते हैं।

Become a Specialist: स्पेशलिस्ट बनें आज के समय में लोग ज्‍यादा जॉब्‍स ऑप्‍शन के लिए बहुत सारी चीजें जानना बहुत जरूरी समझते हैं, कई बार यह फायदा पहुंचाती है तो कई बार यह भारी नुकशान भी कर देती है। इसलिए किसी एक क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ मदद चाहिए तो आप कर सकें। इस तरह आप उस क्षेत्र में सबसे बेहतर हो सकते हैं।

Build Your Better Network: अपना बेहतर नेटवर्क बनाएं आज के समय मे जॉब के लिए सबसे जरूरी नेटवर्क होता है। इसलिए अपने ऑफिस, आस पास रिश्तेदारी में, कॉलेज में ऐसे लोगों से संपर्क बनायें जो अभी कहीं पर जॉब कर रहे हैं। अपनी एजुकेशन के हिसाब से उनसे जॉब के बारे में चर्चा करें। और हो सके तो उनको अपना रेज्‍यूमे भी उनको दे दें। जब भी कभी उनकी कम्पनी या संस्था में कोई नौकरी होगी तो वो आपकी मदद कर सकते हैं।

No comments