Breaking News

सुबह के नाश्ते से जुड़ी इन गलतियों के कारण बढ़ती है कमर और पेट की चर्बी

सुबह के नाश्ते से जुड़ी इन गलतियों के कारण बढ़ती है कमर और पेट की चर्बी


नाश्ता न सिर्फ दिन का पहला मील होता है, बल्कि यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण भी होता है। वैसे भी दिन की शुरुआत करने के लिए जरूरी है कि आपका ब्रेकफास्ट भी हेल्दी ही हो।मगर, व्यस्तता के कारण कुछ लोग तो ब्रेकफास्ट ही नहीं करते हैं और जो लोग ब्रेकफास्ट करते हैं वो अक्सर गलत तरीके से कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है।आइए जानें कि वे चीजें कौन सी हैं।

कॉफी या चाय में बिल्कुल भी न मिलाएं क्रीम अक्सर कई लोग चाय या कॉफी का स्वाद बढ़ाने के लिए उनमें क्रीम डाल देते हैं जो सेहत के लिए सही नहीं है।भले ही क्रीम मिलाने से आपकी कॉफी या चाय स्वादिष्ट हो जाएगी, लेकिन आपका वजन बढ़ा सकती है।ऐसे में अगर आप बढ़ती हुई पेट की चर्बी से परेशान हैं तो सुबह के नाश्ते में इस गलती को भूलकर भी न करें। बेहतर होगा कि आप सुबह उठकर सबसे पहले ग्रीन टी में शहद मिलाकर पिएं।

#2 नाश्ते में फैटी खाद्य पदार्थों का न करें सेवन अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सुबह के नाश्ते में नूडल्स या पास्ता जैसे ज्यादा फैटी चीजों को खाना बंद कर दें।इस तरह के नाश्ते से आप दिनभर भारी-भारी महसूस करेंगे, इसलिए हो सके तो अपने नाश्ते में कुछ पौष्टिक चीजों का सेवन करें जैसे ओट्स।मगर, कुछ लोग ओट्स का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीनी मिला देते हैं, जो गलत है।आप इसमें चीनी की जगह ड्राई फ्रूट्स या शहद जैसे सप्लीमेंट्स मिला सकते हैं।

#3 नाश्ते में इस प्रकार करें डेयरी उत्पादों का सेवन हर कोई डेयरी उत्पादों को काफी अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक मानता है।डेयरी उत्पाद की मदद से शरीर को जरूरी पोषण और ऊर्जा मिलती है, इसलिए नाश्ते में दूध का सेवन बहुत ही अच्छा विकल्प है।हालांकि, कुछ लोग दूध का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें चीनी मिला देते हैं जिससे इसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। तो दूध में चीनी मिलाए बिना इसका सेवन करें।साथ ही सुबह के नाश्ते में पनीर या बटर का सेवन न करें।

#4 नाश्ते के दौरान पर्याप्त मात्रा में करें फाइबर फूड का सेवन अक्सर आपने देखा होगा कि लोग मोटापा कम करने के लिए अपने खान-पान में तरह-तरह की चीजें शामिल करते हैं। फाइबर फूड भी उन्ही में से एक है।मगर, सुबह के नाश्ते में फाइबर की ज्यादा मात्रा नहीं लेनी चाहिए नहीं तो आप दिनभर सुस्त महसूस करेंगे।ऐसे में आप नाश्ते में ताजे फलों को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। वहीं, इनका सेवन करने से आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

#5 सुबह के नाश्ते को बिल्कुल न करें नज़रअंदाज नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है। सुबह-सुबह नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म स्टार्ट होता है और पूरे दिन ऊर्जा मिलती है।मगर, आजकल ज्यादातर लोग ऑफिस जाने की जल्दी में सुबह नाश्ता करना भूल जाते हैं, जो बहुत गलत है।इससे न केवल आप मोटापे के शिकार होते हैं, बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।ऐसे में अगर आप भी यहीं सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए नाश्ता छोड़ना सही है तो आप गलत हैं।

No comments