Breaking News

हरियाणा में पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खुले स्कूल

हरियाणा में पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खुले स्कूल

पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी सोमवार से विद्यालय खाेले गए। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार भी बच्चों के लिए भी पहले वाली ही हिदायतें ही जारी की गई है। इस बार नए नियमों में अवसर एप पर हर दो घंटे में तापमान की जांच करने और अभिभावकों के सहमति पत्र को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। 

छोटी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सुबह साढ़े आठ से दोपहर साढ़े 12 बजे तक का समय किया गया है। बता दें कि स्कूलों में पहले दिन केवल 25 फीसद विद्यार्थी ही स्कूलों में पहुंचे हैं। हालांकि छोटे बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए कोरोना महामारी को लेकर मास्क और दो गज की दूरी का पालन करने के लिए व्यवस्था बनाई गई है। वहीं, कुछ स्कूलों में सैनिटाइजर भी नहीं रखे गए हैं।

कोरोना से बचाव को दिए तीन हजार पल्स आक्सीमीटर बता दें कि मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना महामारी को लेकर हिदायतों का पालन करने के लिए प्राथमिक पाठशालाओं में तीन हजार पल्स आक्सीमीटर दिए गए हैं। जिले में 370 स्कूल हैं। जिसमें एक स्कूल में दस-दस आक्सीमटर दिए गए हैं। इसमें एक कक्षा में एक आक्सीमीटर दिया गया है। जबकि अन्य दो आक्सीमीटर स्कूल मुखिया के कार्यालय में दिए गए हैं।

50 फीसद छात्रों को बुलाने की अनुमति शिक्षा विभाग के निदेशालय के आदेशों के तहत प्राथमिक पाठशालाओं को खोल दिया गया है। विभाग ने स्कूलों में 50 फीसद विद्यार्थियों को बुलाने की अनुमति दी है। इसमें अभिभावक का सहमति पत्र दिया जा रहा है। स्कूल खुलने काे लेकर यहां पर कोरोना महामारी से बचाव को लेकर भी सैनिटाइजर और दो गज की दूरी के नियम का पालन करवाया जा रहा है। विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं।

No comments