Breaking News

दिन में 2 चम्मच दही का सेवन करने से कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जायेंगी ये बीमारियां!

दिन में 2 चम्मच दही का सेवन करने से कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जायेंगी ये बीमारियां!

दही खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. पहले के समय में जब कोई घर से बाहर कोई शुभ काम करने के लिए जाता था तो घर के बड़े-बूढ़े उस व्यक्ति को बाहर जाने से पहले दही खिलाते थे, क्योंकि दही खाकर काम पर जाने से काम में सफलता मिलती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दही खाकर घर से बाहर जाना शुभ ही नहीं होता, बल्कि दही खाने के बहुत से फायदे भी होते हैं. 

शायद आपको ना पता हो कि दही में कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जिसकी वजह से दही बहुत जल्दी व्यक्ति के शरीर में पच जाता है.

जिस भी व्यक्ति को पेट से जुड़ी हुई कोई समस्या होती है जैसे एसिडिटी,कब्ज़ रहता है अगर वो लोग इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो उन्हें हर रोज कम से कम 2 बार दही का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के पेट में मौजूद गर्मी दूर हो जाती है. दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B पाए जाते हैं. आज हम आपको दही के कुछ और ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनसे आप अभी तक अनजान होंगे.

हृदय रोगों से निजात 
एक दिन में 2 बार दही का सेवन करने से व्यक्ति के दिल की धड़कन सही रहती है. दही का सेवन करने से व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़े हुए रोग और गुर्दों की बीमारियों से निजात मिलती है. वहीँ दही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने से भी रोकता है.

बवासीर बवासीर के मरीज अगर दिन में खाना खाने के बाद 1 गिलास छाछ में अजवायन डालकर पीते है तो उन्हें बवासीर की बीमारी से छुटकारा मिलता है.

जोड़ों में दर्द जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे उसके जोड़ों में दर्द होने लगता है. जिस भी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द रहता है उन्हें हर रोज दही में हिंग का छोंका लगाकर खाना चाहिए. ऐसा कुछ दिनों तक करने से व्यक्ति के जोड़ों में दर्द की समस्या से निजात मिलती है

हड्डियों को करता है मजबूत ये तो आपको भी पता होगा कि दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जो व्यक्ति के शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. वहीँ दही के सेवन से दांतों और हदियाओं में भी मजबूती आती है.

No comments