Breaking News

ये Dental Problems खड़ी कर सकती हैं मुसीबत, इन खास टिप्स को आज से ही अपनाएं

ये Dental Problems खड़ी कर सकती हैं मुसीबत, इन खास टिप्स को आज से ही अपनाएं

चेहरे पर मुस्कान अच्छी लगती है और खूबसूरत मुस्कान के लिए साफ व स्वस्थ दांतों का रोल अहम होता है. लेकिन हम दांतों की उतनी देखभाल नहीं करते हैं, जिसके वो हकदार होते हैं. हमें लगता है कि सिर्फ सुबह के समय ब्रश कर लेने से हमारे दांतों का स्वास्थ्य सही रहेगा. लेकिन यह नाकाफी होता है. इसके साथ ही हमें कुछ खास टिप्स का ध्यान रखना चाहिए, जो कि बड़ी डेंटल प्रॉब्लम्स से बचाव करने में मदद करते हैं.

आइए जानते हैं कि वो कौन-सी बड़ी डेंटल प्रॉब्लम्स हैं, जो दांतों की देखभाल ना करने पर मुसीबत खड़ी कर सकती हैं. इसके साथ ही दांतों और मुंह के स्वास्थ्य के लिए कौन-से खास टिप्स हैं.

बड़ी डेंटल प्रॉब्लम्स कौन-सी हैं?

पहली समस्या 
अगर आप दांतों की सफाई के समय मसूड़ों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वहां गंदगी बची रह सकती है. जिसके कारण मसूड़े अस्वस्थ व कमजोर हो जाएंगे. इसी के कारण मसूड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है और खून भी निकल सकता है.

दूसरी समस्या आप ने डॉक्टर से कई बार सुना होगा कि दांतों की सही तरीके से सफाई ना करने पर कैविटी लग सकती है. कैविटी का मतलब है कि आपके दांतों में बैक्टीरिया या गंदगी जमा होने लगती है, जो कि दांत दर्द व सड़न का कारण बनती है.

तीसरी समस्या कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में झनझनाहट होना तीसरी बड़ी समस्या है. जो सही तरीके से ना चबाना या ब्रश नहीं करने के कारण होती है.

डेंटल प्रॉब्लम्स से बचने के लिए खास टिप्स
मीठे व शुगर वाली चीजों का अत्यधिक सेवन ना करें.
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.
ताजे फलों का सेवन करें.
खाने को अच्छी तरह चबाएं.
खाना खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें.
दांतों की सफाई करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें और ज्यादा जोर से रगड़े नहीं.
जीभ की सफाई करने के लिए टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें.
रात के समय दांतों को साफ करके सोएं.
अगर दांतों की कोई परेशानी है, तो डॉक्टर को जरूर मिलें.

No comments