Breaking News

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे – 13 से 14 साल की उम्र में लड़कियों को पीरियड्स आने शुरू होते हैं. शुरुआत में ये आमतौर पर नियमित नहीं होते. लेकिन 2 वर्ष के बाद भी ये नियमित न हो तो ये समस्या की बात होती है. महिलाओं में अनियमित पीरियड्स एक आम समस्या है. मेडिकल की भाषा में मासिक धर्म की अनियमितता को ‘ओलिगोमेनोरहि’ कहते हैं.

आपको बता दें कि महिलाओं में मासिक धर्म का चक्र लगभग 28 से 32 दिन के अन्तराल से आता है. जिन महिलाओं को सही समय पर मासिक धर्म आता है वे शारीरीरक और मानसिक तौर पर अधिक स्वस्थ एवं सुखी होती है. लेकिन अगर इस चक्र में कोई रुकावट आती है तो निश्चित ही महिला के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

अगर आपका मासिक धर्म अनियमित हो गया है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. अनियमित मासिक धर्म के लिए कई सारे घरेलु उपाय और दवा मौजूद हैं. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा भी बाज़ार में मिलती है. आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे, के बारे में बताने वाले हैं. उससे पहले चलिए पीरियड रुकने के कारण के बारे में जानते हैं…

पीरियड अनियमित होने का कारण

शराब पीना
पैकेज्ड या जंक फ़ूड ज्यादा खाना
वजन बढना
पूरी नींद न लेना
ज्यादा डिप्रेस्ड रहना

प्रेग्नेंट होना जब आपका पीरियड अनियमित हो जाए या रुक जाए तो ऐसी स्थिति में ये घरेलु उपाय आजमा सकते हैं. इसे रुका हुआ पीरियड लाने के दो चम्मच नुस्खा भी कहते हैं.

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे

दाल चीनी दालचीनी की खूबी है कि यह आपके अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में मदद करेगी. यह बॉडी को गर्म करने का काम करती है. इसके लिए एक कप में दालचीनी लें और उबला हुआ पानी मिलाएं. फिर 3-10 मिनट बाद इसमें एक टी-बैग डालकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसमें स्वादानुसार शुगर या शहद मिलाकर लें. अब इसे रोजाना दो चम्मच ले. इससे रुका हुआ पीरियड लाने में मादा मिलेगी.

अदरक मासिक धर्म को नियमित करने में अदरक काफी कारगर होता है. इससे पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम हो जाता है. आधा चम्मच अदरक को पीस लें और 1 कप पानी में सात मिनट तक उबालें. अब इसमें थोड़ी शक्कर डालें और खाना खाने के बाद इसे दिन में 3 बार दो-दो चम्मच पिये. ऐसा करने से आपके बंद पीरियड खुल जायेंगें.

अजवाइन अजवाइन पीरियड्स को नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि अजवायन में अपोइड नामक एक तत्व होता है. इसके लिए आप हरी धनिया और हरी अजवायन पत्तियों को मिक्सर में डालकर जूस बनाकर ग्लास में लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर पी जाएं.

No comments