Breaking News

Famous Food of Madhya Pradesh: इन व्यंजनों में आती है मध्य प्रदेश की महक

Famous Food of Madhya Pradesh: इन व्यंजनों में आती है मध्य प्रदेश की महक

भारत एक ऐसा देश जहां हर तरह के लोग, संस्कृति, पहनाव और व्यंजन को सराया जाता है. भारत के हर राज्य में एक अलग ही स्वाद का व्यंजन का स्वाद खाने को मिलता है यह पूरे विश्व में कही और नहीं मिल सकता, इसलिए उन ख़ास व्यंजन के बार में बाते तो देशभर में होती है. भारत देश के एक ऐसे राज्य केव्यंजनों के बारे में बात करेंगे जसके बारे में जानकार आप खुद को रोक नहीं पाएंगे. वो जगह कोई और नहीं बल्कि मध्य प्रदेश है. आज के इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन के बारे में बातएंगे.

तो आइए सबसे पहले बात करते है पोहा जलेबी की-

पोहा के नाम से यह अंदाज़ा तो लग ही जाता कि इसका सेवन सुबह के नाश्ते में होता है. खटे-मीठे पोहे के ऊपर सेंव डालकर खाने का स्वाद लह्जवाब है साथ ही जलेबी इस व्यंजन को और स्वादिष्ट बना देती है. अगर बात भोपाल शहर की जाए तो वह की खुबसूरत सुबह के साथ यह नाश्ता और साथ में फेमस सुलेमानी चाय सुबह को ख़ास बना देती है.

दाल बाफला राजस्थान का महशूर दाल बाटी से शुरू हुआ दाल बाफला मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन में से एक है. दोनों का स्वाद लगभग एक जैसा ही होता है और दोनों ही किसी ख़ास मौको पर ही बनते है. गेंहू के आटे से बने कुरकुरे गोले जब घी में डुबोकर मसालेदार दाल, अचार के साथ खाए जाने के बाद इसके स्वाद से आई ख़ुशी चेहरे पर साफ़ नज़र आती है.

भुट्टे की कीस कसे हुए मक्के के दानों से बने इस व्यंजन को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राइ और हरी मिर्च से तड़का मार के बनाया जाने वाला व्यंजन आपको पूरे विश्व में सिर्फ और सिर्फ मध्य प्रदेश में ही मिलेगा. जो स्वाद में जान डाल देता हैं, जिसकी वहज से आप अपने आपको रोक नहीं पाएंगे और इस खुशबु से ही इसके स्वाद का अंदाज़ा आपको लग जाएगा. मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन का आनंद ज़रूर ले.

भोपाली गोश कोरमा जिन लोगों को मासाहारी खाने का शौक़ है उन लोगों के लिए ही यह डिश बनी है इस व्यंजन को बनाने के लिए मटन को मसालेदार ग्रेवी में कम आंच पर पकाया जाता है. अगर आप इसे बनता देख लेंगे तो आपको अंदाज़ा लग जाएगा कि यह कितना स्वादिष्ट होगा.

बिरयानी पिलाफ जिन लोगों का बिरयानी खाना बेहद पसंद है तो भोपाल की बिरयानी की खासियत की बात ही कुछ अलग है. मटन डालकर बनाई जाने वाली इस बिरयानी में आपको चिकन के भी पीस का स्वाद मिल जाएगा. हर क्षेत्र के साथ-साथ इसका स्वाद भी बदलता रहता है. इस बिरयानी को मटन पुलाव या बिरयान भी कहा जाता हैं. इससे बनाने के लिए उबलते हुए दूध में चीनी, चावल और फ़ूड कलर को मिलाया जाता है. पकने के बाद इलायची, किशमिश, केसर, पिस्ता, बादाम को अच्छी तरह से मिलाया जाता है जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

चक्की की शाक इस व्यंजन का नाम को सुनकर इसको खाने से पहले आप दो बार ज़रूर सोचंगे लेकिन स्वाद करने के बाद आपका ख्याल बदल जाएगा. यह एक दूसरा व्यंजन है जो कि राजस्थान के व्यंजनों से प्रेरित होकर बना है. गेंहू के आटे को स्टीम देकर बना यह व्यंजन दही के साथ खाया जाता है. इसे किसी ख़ास मौको पर भी ही बनाया जाता हैं.

इंदौरी नमकीन पूरे देश में रतलामी सेंव नमकीन अपने स्वाद के लिए छाप छोड़ चुकी है लेकिन इसके साथ इंदौरी नमकीन ने भी अपनी जगह बनी हुई है. इस नमकीन को बेसन में बनाया जाता और मुंगफली के तेल में तला जाता हैं. इस नमकीन को खरीदने के लिए इंदौर का सराफा बाज़ार पहली पसंद माना जाता हैं. यहाँ आपको पानी पूरी सेंव, पाइनएप्पल सेंव जैसी अलग-अलग तरह की नमकीन भी मिलेंगी लेकिन सबसे ज्यादा फेमस खट्टा-मीठा इंदौरी और फलहारी नमकीन ही है.

मावा बाटी यह मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन में से एक है. यह देखने में तो गुलाब जामुन की तरह होते है लेकिन यह मावा, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर से भरकर बनाया जात हैं. यह एक मिठाई के रूप में इस्तेमाल होता है इसलिए यह खास मौको पर ही बनता है.

No comments