Breaking News

हिमाचल में अब पूरा होगा FILM CITY का सपना, 15 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

हिमाचल में अब पूरा होगा FILM CITY का सपना, 15 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

हिमाचल में दो दशक से देखा जा रहा फिल्म सिटी का सपना अब पूरा होने जा रहा है. आज के दशक में अनेक हिंदी फिल्मों की शूटिंग का गवाह रहे हिमाचल में अब फिल्म सिटी का निर्माण होने के आसार बढ़ गए हैं. पिछले दो दशक से अलग-अलग सरकारें यहां फिल्म सिटी बनाने के लिए प्रयास कर रही थीं, लेकिन सफलता हाथ नहीं लग पा रही थी.

यहां तक की हिमाचल से जुड़े सितारे अनुपम खेर और प्रिति जिंटा द्वारा फिल्म सिटी निर्माण के लिए जोर दिया गया था. फिल्म सिटी के निर्माण के लिए सोलन जिला के कुनिहार में जमीन भी तलाश कर ली गई थी, लेकिन किन्हीं कारणों से यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका था. अब जयराम सरकार द्वारा साइन किए गए इस एमओयू से उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही हिमाचल में फिल्म सिटी के निर्माण का सपना पूरा हो सकेगा.

एनएसडी से पास आउट और रंगमंच के बड़े कलाकार विपिन भारद्वाज का कहना है कि शिमला या हिमाचल के किसी अन्य स्थान पर फिल्म सिटी निर्माण से यहां संभावनाओं के नए दरवाजे खुलेंगे. पूर्व में भी शिमला का गेयटी थियेटर पृथ्वीराज कपूर से लेकर मनोहर सिंह और शशि कपूर तक को आकर्षित करता रहा है.

शिमला अथवा हिमाचल में फिल्मों की शूटिंग में कई बाधाएं हैं. फिल्म सिटी बनने से यह बाधाएं दूर हो पाएंगी. वहीं शिमला व अन्य स्थानों पर फिल्म यूनिट्स को विभिन्न तरह की मदद करने वाले कलाकार संजय सूद का कहना है कि फिल्म सिटी समय की जरूरत है हिमाचल के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह तो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और भी कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं. फिल्म सिटी उनमें से एक है.

अब इस कवायद को सिरे चढ़ाने के लिए उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह की अगुवाई में प्रयास चल रहे हैं. इसी कड़ी में विगत रोज चंडीगढ़ में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में राज्य सरकार ने विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में 3307 करोड़ रुपये के 27 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए, जिससे प्रदेश के लगभग 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. इनमें से एक एमओयू फिल्म सिटी का भी है.

मैसर्ज पिटारा टीवी ने प्रदेश में फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए. यदि पूर्व के प्रयासों की बात की जाए तो दिसंबर 2019 में एक शूटिंग के सिलसिले में अमिताभ बच्चन मनाली आए थे तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से फिल्म सिटी को लेकर चर्चा की थी तब मौके पर ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर भी थे.

उस समय भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया था कि हिमाचल में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए एक विस्तृत प्लान तैयार किया गया है. अनुपम खेर ने भी समय समय पर अपने हिमाचल दौरों में फिल्म सिटी के निर्माण पर जोर दिया था. उन्होने शिमला में मुख्यमंत्री से भी चर्चा की थी.

उल्लेखनीय है कि शिमला, कुल्लू, मनाली, डलहौजी, चंबा, किन्नौर, आदि स्थानों में साठ के दशक से लेकर अब तक अनेक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. अमिताभ बच्चन, मनोज कुमार, राजेश खन्ना, हेमा मालिनी, सहित कई बड़े सितारे यहां फिल्मों की शूटिंग के लिए आ चुके हैं.

No comments