Breaking News

आपकी आंखों की रोशनी सदा रहेगी बरकरार अगर अपनाएंगे ये आहार!

आपकी आंखों की रोशनी सदा रहेगी बरकरार अगर अपनाएंगे ये आहार!

आंखों की रोशनी के लिए आंखे इंसान के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है स्वस्थ आंखें न सिर्फ हमारे चेहरे की खूबसूरती को निखारती हैं बल्कि अनेक रंगों वाली इस दुनिया के हर रंग भी हमें दिखाती है.

डिजीटल दुनिया में आजकल बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे आंखों की कई तरह की परेशानियों से जूझने लगे हैं. ज्यादा देर तक कंप्युटर, टीवी के सामने रहने की वजह से आंखों पर बूरा असर पड़ रहा है, जिससे चश्मा लगाने तक की नौबत आ जाती है.

हम आपको बताने जा रहे हैं आँखों की रौशनी के लिए कुछ ऐसे आहार, जिसे अपने जीवन में अपनाकर आप अपनी आंखों की रौशनी को हमेशा बरकरार रख सकते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए

1- बादाम का दूध बादाम का दूध आंखों के विकार को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. इसलिए हफ्ते में कम से कम तीन बार दूध में बादाम डालकर पीना चाहिए.

2- गाजर का जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर का अहम योगदान होता है. इसलिए अगर आप अपनी आंखों को हमेशा हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना दिन में एक बार गाजर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद होगा.

3- सौंफ सौंफ के दानों को रात भर भीगाने के बाद अगले दिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए. यह आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है.

4- आंवला आंवला आंखों की देखभाल अच्छे से करता है इसलिए आंवले को अपने आहार में शामिल ज़रूर करना चाहिए. इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है.

5- विटामिन ‘ए’ युक्त आहार अमरूद, संतरे, अनानस, लाल-हरी मिर्च और शिमला मिर्च में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है, इन्हें आहार में शामिल करने से आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी और उनपर कभी चश्मा लगाने की नौबत नहीं आएगी.

6- विटामिन ‘सी’ युक्त आहार तरबूज़, दूध, टमाटर, अंगूर में विटामिन ‘सी’ पाया जाता है, जो आंखों हमेशा ठंडा रखता है इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

7- हरी पत्तेवाली सब्जियां पालक का साग, पत्‍ता गोभी तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इन सब्जियों में कैरोटिनॉइड पाया जाता है. आंखों की रोशनीको बरकार रखने में मदद करता है.

8- लहसुन और प्‍याज लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर भारी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट पैदा करता है. जिससे आंखे स्वस्थ रहती हैं

9- सोया मिल्‍क सोया मिल्‍क में वसा कम और प्रोटीन अधिक होता है. इसमें फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्‍व पाए जाते हैं जो आंखों लिए फायदेमंद हैं.

10- अंडा अंडे
में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है. अंडे का सेवन करने से आंखों का सही तरीके से पोषण होता है.

11- मेवे सूखे मेवे खाने से हाई विटामिन मिलता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम रखता है और आंखों के लिए जरूरी विटामिन की कमी को पूरा करता है.


12. डेयरी प्रोडक्‍ट दूध, बटर, मलाई, चीज़ और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है. यदि आंखों में विटामिन ए कि कमी हो गई तो आंखों से रात के समय धुंधला दिखाई पड़ने लगेगा. इसलिए इन चीज़ों का सेवन रोज़ करना चाहिए.

13. मछली मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि छोटी-छोटी खून की नलियों को खराब होने से बचाती हैं. हफ्ते में दो दिन मछली खाने से आंखें सेहतमंद रहती हैं.

ये है आँखों की रोशनी के लिए आहार –
ज़रा सोचिए हमारी छोटी सी लापरवाही की वजह से अगर हमारी आंखों की रोशनी  अस्वस्थ हो गईं, तो ये दुनिया कि धुंधली नज़र आने लगेगी.

No comments