Breaking News

हिमाचल कैबिनेट: 27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, 8 हजार पद भरने की मंजूरी

हिमाचल कैबिनेट: 27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, 8 हजार पद भरने की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश में सवा माह बाद दोबारा 27 सितंबर से नवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलेंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सप्ताह में तीन-तीन दिन कक्षाएं लगाने का फैसला लिया गया। सप्ताह के पहले तीन दिन दसवीं-बारहवीं और शेष तीन दिनों में नवीं-ग्यारहवीं के विद्यार्थी आएंगे। बैठक में शिक्षा विभाग में 8000 मल्टी टास्क वर्करों के पद भरने को भी मंजूरी दी गई।

इन वर्करों को दस माह तक प्रतिमाह 5625 रुपये मानदेय मिलेगा। इसके अलावा जेबीटी और सीएंडवी शिक्षकों के पांच साल में अंतर जिला तबादले करने के प्रस्ताव को भी मंजूर किया गया। पहले यह अवधि 13 वर्ष थी। मंत्रिमंडल ने इन शिक्षकों के स्थानांतरण कोटे को भी तीन से बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। सरकारी स्कूलों में आउटसोर्स आधार पर नियुक्त 1326 कंप्यूटर शिक्षकों के मानदेय में एक अप्रैल 2021 से प्रतिमाह 500 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया। प्रदेश में चार माह बाद दो अगस्त से विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला गया था।

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने 11 अगस्त से दोबारा स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए बंद कर दिया था। अभी 25 सितंबर तक स्कूल बंद रखे गए हैं। 27 सितंबर से दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थी सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार जबकि नवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थी गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को विद्यालयों में उपस्थित होंगे। आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षाएं जारी रहेंगी।

No comments