Breaking News

कहीं आपकी जेब में पड़ा 100, 200 और 500 का नोट नकली तो नहीं, ऐसे करें असली नोट की पहचान

कहीं आपकी जेब में पड़ा 100, 200 और 500 का नोट नकली तो नहीं, ऐसे करें असली नोट की पहचान

नोटबंदी के बाद से बाजार में नकली नोटों का कारोबार तेजी से बढ़ गया है। बीते महीनों पहले ही नोट की सिक्योरिटी को लेकर RBI ने सतर्क किया था। समय-समय पर वह करेंसी नोट की सिक्योरिटी को और भी बढ़ाती रहती है। फिर भी अक्सर नकली नोटों की खबरें सुनने को मिलती रहती है। ऐसे में क्या आपको भी डर लगता है कि कहीं आपके जेब में पड़ा नोट नकली तो नहीं। तो ये खबर आपके लिए ही है।

RBI ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया है कि वर्ष 2020-21 में 5.45 करोड़ रुपये से ज्यादा के नकली नोट पकड़े गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 2,08,625 नकली नोट पकड़े गए हैं। इनमें सबसे अधिक 100 रुपये के नोट हैं। कुल 11073600 रुपये मूल्‍य के 100 के नोट पकड़े गए हैं। 100 रुपये के नोट हमारे दैनिक लेन-देन का हिस्सा हैं। अगर आपको 100 रुपये के असली और नकली नोट की पहचान करनी है, तो इसके लिए आसान तरीका बता रहे हैं।

- 100 रुपये के असली नए नोट की पहचान करने का पहला तरीका यह है कि असली नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा है. वहीं नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी है। साथ ही 100 रुपये के असली नोट पर RBI, भारत, INDIA और 100 छोटे अक्षरों में लिखा है। 100 रुपये या उससे अधिक मूल्य वाले नोट पर महात्मा गांधी का चित्र, रिजर्व बैंक की सील, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, अशोक स्तंभ, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए आइडेंटिफिकेशन मार्क इंटैग्लियो में प्रिंटेड (Intaglio printing) होते हैं।

- 200, 500 और 2000 रुपये के नोट पर यह मूल्य एक रंग बदलने वाली स्याही से लिखा होता है. जब नोट को समतल रखा जाता है तो इन अंकों का रंग हरा दिखाई देता है, लेकिन जब इन्हें थोड़ा घुमाया जाए तो यह नीले रंग में बदल जाता है।

- नोट को किसी लाइट के सामने रखने पर यहां 500 लिखा हुआ दिखता है। आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल पर नोट रखेंगे तो यहां 500 लिखा दिखेगा। यहां पर देवनागरी में 500 लिखा होता है। पुराने नोट से तुलना करें तो महात्मा गांधी की तस्वीर का ओरिएंटेशन और पोजिशन थोड़ा अलग है। नोट को हल्का मोड़ेंगे तो सिक्योरिटी थ्रीड का कलर हरा से नीला हो जाता है। पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और RBI का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है। यहां महात्मा गांधी की तस्वीर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी है।

- 500 के नोट की छपाई का साल लिखा हुआ है। सेंटर की तरफ लैंग्वेज पैनल है। स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो मुद्रित है।

- बैंक के 10, 20, और 50 मूल्यवर्ग के नोट पर फ्रंट साइड में सिल्वर रंग की मशीन रिडेबल सुरक्षा धागा होता है। यह सिक्योरिटी धागा अल्ट्रावायलेट प्रकाश में रखने पर पीले रंग का प्रतीत होता है। लाइट के विपरीत रखने पर यह एक सीधी रेखा में दिखता है।

No comments