Breaking News

अगर आप चाहते है की आपका शुगर जल्दी कंट्रोल हो जाए तो इस खाएं ये चीज

अगर आप चाहते है की आपका शुगर जल्दी कंट्रोल हो जाए तो इस खाएं ये चीज

पूरी दुनिया में लोग दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं. इसके इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. कुछ लोग इसका सब्जी बनाने के समय इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग काढ़ा पीने में करते हैं. हालांकि, विदेशों में लोग इसका कई और तरीके से भी इस्तेमाल करते हैं. खासतौर पर इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. वहीं, आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है।

दालचीनी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई सारी बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं. एक बीमारी में तो ये रामबाण है और वो है शुगर. डायबिटीज रोगियों के लिए ये किसी अमृत के समान ही है. डॉक्टर्स भी मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाने में दालचीनी का सेवन जरूर करें।

दालचीनी की चाय दालचीनी एक तरह का मसाला है, जिसका इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसे पांच मसालों के साथ मिलाया जाता है जिसे गरम मसाला कहा जाता है. इसके अलावा दालचीनी की चाय का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो ये रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक होती है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो दालचीनी में कई तरह के औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जिसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण खासतौर पर मौजूद होती हैं. टाइप-2 डायबिटीज और इंसुलिन रेसिस्टेंस में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप हर दिन सुबह-शाम दो कप दालचीनी की चाय का सेवन करें. इसके साथ ही रोजाना वॉकिंग भी जरूर करें।

दालचीनी पानी 
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस आसान से तरीके को इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं. बस आपको करना ये है कि एक लीटर पानी में तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को 20 मिनट तक उबालें. अब इस पानी का सेवन दिनभर करें. इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

एक शोध में दालचीनी को डायबिटीज की दवा तक बताया गया है. इस शोध के जरिए ये खुलासा किया गया है कि दालचीनी डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में कारगर साबित हो सकती है. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी सुविधानुसार दालचीनी का सेवन करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

No comments