Breaking News

IND vs ENG: टीम इंडिया आखिरी टेस्ट से पहले संकट में फंसी, दो दिग्गज खिलाड़ी चोटिल

IND vs ENG: टीम इंडिया आखिरी टेस्ट से पहले संकट में फंसी, दो दिग्गज खिलाड़ी चोटिल

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे टेस्ट मैच से पहले भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए राहत की खबर है. अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) चोट से उबर गए हैं. वे इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 10 सितंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में खेलने के लिये तैयार हैं. हालांकि रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं. शमी और इशांत शर्मा को हल्की चोटों के कारण ओवल टेस्ट में आराम दिया गया था. 

इसमें भारत ने 157 रन से जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल की थी. पता चला है कि शमी ने बुधवार को टीम के अभ्यास सत्र में भाग लिया. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'शमी फिट हैं और जब शमी फिट हैं तो वे अपने आप टीम में शामिल हो जाते हैं.'

शमी के फिट होने से कप्तान विराट कोहली और एकमात्र उपलब्ध कोच विक्रम राठौड़ को पांचवें मैच से पहले विकल्पों पर विचार करने में मदद मिलेगी. सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा (घुटने की चोट) और चेतेश्वर पुजारा (टखने की चोट) भी चोटिल हैं और वे अब भी चिकित्सा टीम की निगरानी में हैं. रोहित की चोट में तेजी से सुधार हो रहा है और उनके खेलने की पूरी संभावना है लेकिन चिकित्सा टीम से हरी झंडी मिलने के बाद ही निर्णय किया जाएगा. यदि रोहित सही समय पर फिट नहीं हो पाते हैं तो मयंक अग्रवाल, अभिमन्यु ईश्वरन और पृथ्वी शॉ में से किसी एक को मौका दिया जाएगा. 

पुजारा के नहीं खेलने पर हनुमा विहारी और सूर्यकुमार यादव में किसी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है.

बड़ा सवाल- क्या बुमराह को मिलेगा आराम? इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा काम किया है. उन्होंने चार टेस्ट की सात पारियों में कुल 151 ओवर फेंके हैं. इसका मतलब है कि हर पारी में 21 ओवर से ज्यादा. बुमराह 18 विकेट भी ले चुके हैं. लेकिन अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप और उससे पहले आईपीएल के चलते उन पर काफी बोझ होगा. देखना होगा कि टीम उन्हें आखिरी टेस्ट में आराम देती है या नहीं.

वैसे 14 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया चाहेगी कि आखिरी टेस्ट में उसके बेस्ट खिलाड़ी उतरे. अगर बुमराह को आराम दिया जाता है तो शमी उनकी जगह ले सकते हैं. लेकिन अगर बुमराह खेले तो सिराज को बाहर जाना पड़ सकता है क्योंकि उमेश यादव ने चौथे टेस्ट में छह विकेट लिए थे जबकि शार्दुल ठाकुर ने दोनों पारियों में फिफ्ची लगाने के साथ ही तीन विकेट अपने नाम किए थे.

No comments