Breaking News

मानसून में आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

मानसून में आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

मानसून आते ही घर में कई तरह की बीमारियां भी साथ आ जाती है. इस मौसम में आंखों की बीमारियां अधिक लोगों को होती हैं. मगर आंखों की देखभाल करके इन बीमारियों से दूर किया जा सकता हैं. आइए जानते हैं कैसे..
  • हमेशा चेहरे (Face) और आंखों (Eye) को पोंछने के लिए टिशू पेपर या फेस टॉवेल का इस्तेमाल करें. शरीर को साफ करने वाले टिशू या टॉवेल से आंखों को कभी न पोंछें वरना आंखों में संक्रमण होने का डर रहता है.

  • बारिश में निकलने से पहले चश्में को अच्छी तरह से साफ करें. उसके बाद ही पहने. अगर कौंटैक्ट लैंस लगाते हैं और तेज हवा से बारिश का पानी आंखों में चला गया हो तो इससे देखने में परेशानी हो सकती है.
     इसलिए कौंटैक्ट लैंस की एक अतिरिक्त जोड़ी और लैंस लोशन अपने साथ अवश्य रखें.

  • आंखों को हमेशा साफ हाथों से छुएं. पहले अपने हाथों को साबून से धोएं उसके बाद आंखों को छुएं.

  • चेहरे पर बारिश की बूंदों का आनंद लेने के लिए आंखें खुली न रखें, क्योंकि वे वायुमंडलीय प्रदूषण को अवशोषित कर सकती हैं, जो हानिकारक हो सकता है. इसके अलावा वर्षा का पानी आंखों की ‘टियर फिल्म’ को बहा सकता है, जो आंखों की प्राकृतिक सुरक्षाकवच होती है.

  • बच्चों को अधिकतर जल भराव वाली जगह पर छपछप करने या छींटे उड़ाने की इच्छा होती है, जो खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि जलजनित बैक्टीरिया की वजह से कंजक्टिवाइटिस जैसा संक्रमण हो सकता है. यह इस मौसम की एक बड़ी बीमारी है. बच्चों को इस के बारे में बताएं और बारिश के गंदे पानी से दूर रखें.सड़क

  • बारिश के बाद सड़क पर पानी में हमेशा कीचड़ और गंदगी रहती है. ऐसे में अगर सड़क का पानी आंखों में चला जाए तो रुक कर आंखों को साफ पानी से धोएं. संक्रमण की रोकथाम हमेशा ही संक्रमण का इलाज करने से होती है.

  • आंखों की कोई दवा लेने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य लें. आप खुद या केमिस्ट की सलाह पर दवा न लें.

No comments