Breaking News

इन बैंकों में है खाता तुरंत बदल लीजिए अपनी चेक बुक, एक अक्टूबर से हो जाएगी रद्दी

इन बैंकों में है खाता तुरंत बदल लीजिए अपनी चेक बुक, एक अक्टूबर से हो जाएगी रद्दी

बैंकों के विलय के बाद उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। अब इन तीन बैंकों की पुरानी चेकबुक 30 सितंबर के बाद से रद्दी हो जाएंगी। यानी एक अक्टूबर से ये पुरानी चेक बुक अमान्य होंगी। पुरानी चेक बुक से अगर अगर कोई चेक काटते हैं तो वो रिजेक्ट हो जाएगा। ये तीनों बैंक अपने ग्राहकों को फोन कर और मैसेज भेजकर यह जानकारी दे रहे हैं कि वे समय रहते चेक बुक बदलवा लें। ये बैंक वो हैं, जिनका हाल ही में दूसरे बैंकों में विलय हुआ है। बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी और एमआइसीआर कोड में बदलाव होने के कारण 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा।

30 सितंबर के बाद से 3 बड़े बैंकों की सभी चेकबुक अमान्य हो जाएंगी। इन सभी बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाएं और नई चेक बुक के लिए आवेदन करें। 1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की चेकबुक और MICR कोड अमान्य हो जाएंगे। ज्ञात हो कि ओबीसी का पंजाब नेशनल बैंक में विलय हो गया है। पीएनबी के लोकप्रिय ब्रांच मैनेजर आरपी गुप्ता ने बताया कि हम अपने ग्राहकों को सूचित कर रहे हैं कि वे 30 सितंबर से पहले अपनी पुरानी चेक बुक के बदले नई चेक बुक के लिए प्रार्थना पत्र जमा कर दें, ताकि समय से उनको चेक बुक बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने बताया कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था, जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है।

सोशल प्लेटफार्म के माध्यम से भी दे रहे जानकारी गौरतलब है कि ग्राहकों को अलर्ट किया गया है कि इन तीनों बैंकों के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं। ऐसे में, बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें.1 अक्टूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगे। इसके लिए बैंक सोशल प्लेटफार्म के माध्यम से भी जानकारी दे रहे हैं। इन बैंकों के ग्राहक नए चेक बुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं। पीएनबी ग्राहक एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई कर सकते हैं।

No comments