Breaking News

इस खिलाड़ी की वापसी, अब ये तिकड़ी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को बनाएगी चैंपियन!

इस खिलाड़ी की वापसी, अब ये तिकड़ी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को बनाएगी चैंपियन!

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के लिए जब टीम इंडिया (Team India) का ऐलान किया गया तब 15 सदस्यीय स्क्वाड में एक ऐसा नाम सामने आया जिसकी किसी क्रिकेट फैंस को उम्मीद नहीं थी. टीम में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है. जिसके बाद फैंस बेहद खुश है, इतना ही नहीं दिग्गज भी अपनी-अपनी बात रख रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल भी सिलेक्टर्स के इस फैसले से खुश हैं.
अश्विन हर जगह फिट हो सकते हैं: चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा कि भारत को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एकादश में फिट करने का तरीका खोजने की जरूरत है. खासकर इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020/21 में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद चैपल को लगता है कि अश्विन सभी परिस्थितियों में एक अच्छे गेंदबाज हैं.

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के लिए अपने कॉलम में लिखा, ‘भारत के सर्वश्रेष्ठ संयोजन में आर अश्विन शामिल हैं. वह सभी परिस्थितियों में एक अच्छा गेंदबाज है, जैसा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में साबित किया, इसलिए भारत को उसे इलेवन में फिट करने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है. जडेजा, अश्विन, पांड्या और ऋषभ पंत की विशेषता वाला मध्य क्रम भारत के लिए निचले क्रम के पर्याप्त रन प्रदान कर सकता है. चैपल ने कहा, ‘यह इस भारतीय पक्ष की महान ताकत है. उनके पास पर्याप्त बल्लेबाजी है. मध्य क्रम में जडेजा, ऋषभ पंत, पंड्या और अश्विन टीम को काफी मजबूती दे सकते हैं और फिर तीन तेज गेंदबाजों के साथ टीम का शानदार संतुलन बनेगा’.
ये तिकड़ी टीम को देंगे मजबूती: चैपल

77 वर्षीय चैपल ने अपनी पसंद के मध्य क्रम के बल्लेबाजों के फायदे बताए. उन्होंने कहा, ‘उस मध्य क्रम के बारे में दूसरी अच्छी बात यह है कि यह स्थिति के अनुसार आप किसी को भी खिला सकते हैं. कौशल के अनुसार, पंत उस लॉट का सबसे अच्छा बल्लेबाज है. वह स्थिति की मांग पर संयम करने में सक्षम है, इसलिए वह आसानी से नंबर 5 को संभाल सकता है, खासकर जब भारत पहले बल्लेबाजी करता है. हालांकि, अगर उनका मैदान में लंबा कार्यकाल रहा है, तो वह जडेजा को पांच पर आने की अनुमति देने के क्रम को नीचे गिरा सकते हैं. पंड्या में भी नंबर 5 को संभालने की क्षमता है, और प्रोत्साहन दिए जाने पर वह भूमिका को पूरा कर सकते हैं.

चैपल ने कहा, उस तिकड़ी की एक और विशेषता उनका शक्तिशाली स्ट्रोकप्ले है. टेस्ट क्रिकेट में स्कोरिंग दर में तेजी लाने की क्षमता आवश्यक है और ये तीनों पारी की अच्छी शुरुआत का लाभ उठाने के लिए एक आदर्श खिलाड़ी हैं. वे उन स्थितियों के लिए भी एकदम फिट हैं जहां टीम या तो लक्ष्य का पीछा कर रही है या लक्ष्य निर्धारित कर रही है.

No comments