Breaking News

नींद से जुड़ी ये 5 गलतियां ला रही बुढ़ापा, जवां दिखने के लिए करें ये सुधार

नींद से जुड़ी ये 5 गलतियां ला रही बुढ़ापा, जवां दिखने के लिए करें ये सुधार

एजिंग से जुड़ी समस्या के कारण इंसान अपनी वास्तविक आयु से ज्यादा उम्रदराज नजर आने लगता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि इसे दुरुस्त करने के लिए लोग अपने खान-पान में बदलाव करते हैं. ज्यादा पानी पीते हैं. लेकिन इसमें स्लीपिंग रूटीन की सबसे बड़ी भूमिका होती है, जिस पर लोग कम ध्यान देते हैं. आइए नींद से जुड़ी उन गलतियों के बारे में जानते हैं जो इंसान को तेजी से बूढ़ा कर सकती हैं.

तकिए में छिपे बैक्टीरिया- क्या आप जानते हैं जिस तकिये का सहारा लेकर आप सो रहे हैं उसमें कितने बैक्टीरिया छिपे हैं. शरीर से निकले पसीने, मेकअप, डेड स्किन सेल्स, हेयर प्रोडक्ट्स या स्किन क्रीम से पैदा हुए ये बैक्टीरिया हर रात आपके साथ सोते हैं. 2011 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, एक तकिये में करीब साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए सोने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका तकिया एकदम साफ-सुथरा हो.

तकिये के कवर का मैटीरियल- 
कुछ लोग सिल्क से बने तकिये के कवर को बेहतर मानते हैं. इसका सरफेस बहुत ज्यादा आरामदायक होता है. रात को सोते वक्त जब हम करवट बदलते हैं तो स्किन पर दबाव या झुर्रियां पड़ने की संभावना भी कम होती है. सिल्क का कपड़ा आपके चेहरे की स्किन से नैचुरल ऑयल भी नहीं चुराता है. सिल्क (रेशम) में अमीनो एसिड भी होता है जो कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.

स्लीपिंग पोजिशन- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस वक्त सोते हैं. लेकिन अगर जागने के बाद आप स्किन में फुलाव महसूस करते हैं तो आपको स्लीपिंग पोजिशन बदलने की जरूरत है. एक्सपर्ट कहते हैं कि सोते वक्त शरीर की हॉरीजॉन्टल पोजिशन फ्लूड डिस्ट्रिब्यूशन के बैलेंस को ऊपरी हिस्से की तरफ धकेल देती है. यह हमारे फेशियल टिशू को फैलाता है और इसी कारण हम त्वचा में खिंचाव या फुलाव महसूस करते हैं. इसलिए एक्सपर्ट कमर के बल सीधा सोने की सलाह देते हैं.

नाइट क्रीम का इस्तेमाल- एक्सपर्ट का सुझाव है कि रात में सोने से पहले लोगों को नाइट क्रीम के साथ दो मिनट का फेशियल मसाज जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप मॉश्च्यूराइजर या फेशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रहेगा और आप ज्यादा जवां नजर आएंगे.

पर्याप्त नींद- एक्सपर्ट कहते हैं कि हर इंसान को कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ये न सिर्फ हमारी स्किन के लिए अच्छा है, बल्कि इससे शरीर भी ताजगी महसूस करता है. एजिंग की समस्या से बचने के लिए खूब पानी पिएं और हरी सब्जियों व फलों को डाइट में शामिल करें.

No comments