Breaking News

विराट कोहली के बाद ये 3 खिलाड़ी टीम इंडिया की T20 टीम के कप्तान बनने की रेस में

विराट कोहली के बाद ये 3 खिलाड़ी टीम इंडिया की T20 टीम के कप्तान बनने की रेस में

नई दिल्ली मॉडर्न क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आखिरकार टी20 टीम के कप्तान पद से इस्तीफा देने का फैसला सुना ही दिया। कोहली आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के बाद से टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि वह बतौर बल्लेबाज क्रिकेट के इस छोटे में फॉर्मेट में खेलते रहेंगे।

कोहली ने वर्कलोड का हवाला देते हुए यह फैसला लिया। अब सबके जेहन में एक ही सवाल है कि विराट के बाद अब टीम इंडिया का टी20 में कप्तान कौन होगा? इस रेस में कई नाम हैं। आइए डालते हैं नजर:

रोहित शर्मा रेस में सबसे आगे कोहली के टी20 टीम से कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद इस रेस में सबसे पहला नाम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का आता है। रोहित इस समय लिमिटेड ओवर्स टीम के उप कप्तान हैं। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने रेकॉर्ड 5 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है।

कोहली की अनुपस्थिति में रोहित फील्ड पर कार्यवाहक कप्तान की भूमिका में होते हैं। उन्होंने मैदान पर कई फैसले लिए हैं जो भारत के पक्ष में गए हैं। टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित को भारत की टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

पिछले 2 साल से पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे राहुल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) के कंधों पर भी कप्तानी की जिम्मेदारी दी जा सकती है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में राहुल इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह आईपीएल (Indian Premier League) में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की पिछले 2 साल से कप्तानी कर रहे हैं।

जब फील्ड पर कोहली और रोहित नहीं होते हैं तो कई मौकों पर राहुल को भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए देखा गया है। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर राहुल भारतीय लिमिटेड ओवर्स टीम के उप कप्तान थे जब रोहित बाहर थे। राहुल ने लिमिटेड ओवर्स टीम में खुद को बखूबी ढाला है। राहुल ने 49 टी20 इंटरनैशनल मैचों में लगभग 40 के औसत से कुल 1557 रन बनाए हैं।

आईपीएल में पंत ने बतौर कप्तान छोड़ी छाप 
भारतीय क्रिकेट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक प्रतिभावान विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने अकेले अपने दम पर कई मैच टीम इंडिया को जिताए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गाबा में खेली गई उनकी शानदार पारी आज भी सबके जेहन में है।

इस बेहद टैलेंटेंड विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से कप्तानी का शानदार नमूना पेश किया है। पंत आईपीएल 2021 (IPL 2021) के पहले हाफ में दिल्ली कैपिटल्स के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में टीम में बेहतरीन तरीके से संभाला था।

पंत के इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स (Rishabh Pant Delhi Capitals Captain) फ्रैंचाइजी ने श्रेयस के लौटने के बावजूद उन्हें आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में भी कप्तान के पद पर बरकरार रखा है।

No comments