Breaking News

छत्तीसगढ़ में आज से कक्षा 6, 7, 9 और 11 के लिए स्कूल खोल दिए गए, जानें क्या रहेगी गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ में आज से कक्षा 6, 7, 9 और 11 के लिए स्कूल खोल दिए गए, जानें क्या रहेगी गाइडलाइन

School Reopening: छत्तीसगढ़ में पहली से पांचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं 2 अगस्त यानी आज से खोल दिए गए है। छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को निजी और सरकारी स्कूलों को कक्षा 6, 7, 9 और 11 के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोलने की अनुमति देने का आदेश जारी किया था। कोरोना के मामलों के गिरावट को देखते हुए राज्य में इन कक्षाओं के लिए स्कूलों को शुरू करने का फैसला लिया गया था। 1 अगस्त से कक्षा 1 से 5, 8, 10 और 12 के लिए स्कूल पहले ही फिर से शुरू हो गए थे और अब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 6, 7, 9 और 11 के लिए शारीरिक कक्षाओं को फिर से शुरू कर दिया गया है।

आदेश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को ग्राम पंचायतों और अभिभावक समितियों से सिफारिशें लेनी होंगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में स्थित संस्थानों के लिए वार्ड पार्षदों और अभिभावक समितियों से सिफारिशें अनिवार्य होंगी। उन्होंने कहा कि स्कूल केवल उन्हीं जिलों में शुरू किए जाएंगे जहां सात दिनों के लिए कोरोनावायरस सकारात्मकता दर एक प्रतिशत से कम रही है।

अधिकारी ने कहा कि छात्रों को वैकल्पिक दिनों में कक्षाओं में भाग लेना होगा, जिसका मतलब है कि एक दिन में कुल संख्या में से केवल आधे को ही स्कूल जाने की अनुमति होगी। अधिकारी ने कहा कि खांसी, सर्दी और बुखार से पीड़ित बच्चों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आदेश में आगे कहा गया है कि ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी और छात्रों को ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने की कोई बाध्यता नहीं होगी। ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी। इसके अलावा छात्रों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा, स्कूल भवनों को नियमित अंतराल पर साफ किया जाना चाहिए। अधिकारी ने कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए।

No comments