Breaking News

Big Breaking: कोहली ने छोड़ी भारतीय T20 टीम की कप्तानी

कोहली ने छोड़ी भारतीय T20 टीम की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने T20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वो UAE में होने वाले T20 विश्वकप के बाद T20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का कारण वर्कलोड को बताया. उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि वो T20 टीम की कप्तानी इसलिए छोड़ रहे हैं जिससे की वो टेस्ट और वनडे टीम का नेतृत्व और भी बेहतर ढंग से कर सकें.

विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया पर ये ऐलान करते हुए एक चिट्ठी जारी की. जिसमें उन्होंने क्या कुछ लिखा आपको बताते हैं. विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ते हुए लिखा,

”मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मैंने सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व ही नहीं किया बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ टीम की कप्तानी भी की. मैं हर उस शख्स को शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिसने कप्तानी के मेरे इस सफर में मेरा साथ दिया. क्योंकि मैं उनके बिना ये कभी नहीं कर सकता था. मैं हमारी टीम के सभी लड़कों, सपोर्ट स्टाफ, चयनकर्ता, मेरे सभी कोच और हर उस हिन्दुस्तानी का धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारी जीत के लिए दुआ की.”

विराट कोहली ने इस चिट्ठी में आगे बताया कि आखिर क्यों उन्होंने खेल जारी रखते हुए T20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा,

”वर्कलोड को समझना बेहद ज़रूरी चीज़ है. पिछले आठ-नौ सालों में सभी फॉर्मेट खेलना और पिछले पांच-छह सालों में टीम की लगातार कप्तानी करना. ऐसे में मुझे लगा कि टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी करने के लिए मुझे खुद को कुछ स्पेस देने की ज़रूरत है.”

उन्होंने आगे कहा,

”बतौर कप्तान मैंने T20 टीम को सबकुछ देने की कोशिश की. और आगे भी बतौर बल्लेबाज़ मैं टी20 टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देता रहूंगा.”

विराट कोहली ने आगे बताया कि उन्होंने ये फैसला किस तरह से लिया. उन्होंने कहा,

”निश्चित ही इस फैसलें को लेने में मुझे काफी वक्त लगा. मैंने रवि भाई, रोहित…जो कि भारतीय लीडरशिप ग्रुप का अहम हिस्सा हैं. और अपने सभी करीबियों के साथ गहन चिंतन करके अक्टूबर में दुबई में होने वाले T20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है.”

उन्होंने बताया कि वो पहले ही BCCI सेक्रेटरी जय शाह, प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सभी चयनकर्ताओं को इस बारे में बता चुके हैं.

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. वो 2014 की शुरुआती से टेस्ट टीम की. वहीं 2017 से T20 टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

No comments