Breaking News

नाश्ते में रोजाना खाएं 2 अंडे, मिलेंगे कई फायदे, बन जाएंगे पतला और निरोग

नाश्ते में रोजाना खाएं 2 अंडे, मिलेंगे कई फायदे, बन जाएंगे पतला और निरोग

2 Eggs in Breakfast: अंडों को सुपरफूड माना जाता है, जो हमारे शरीर को कई सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसीलिए कहा जाता है कि संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट में 2 अंडे खाने से आपको कितने सारे फायदे मिलते हैं. रोजाना 2 अंडों का सेवन आपके वजन को संतुलित रखकर पतला बनने और बीमारियों से दूर निरोग बनने में मदद करता है. आइए अंडों के फायदों (Benefits of eating eggs) के बारे में जानते हैं.

2 अंडों में कितना पोषण मौजूद होता है? (Nutrition in Eggs)
कंसल्सटेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, अगर आप रोजाना नाश्ते में 2 अंडों का सेवन करते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स आदि प्राप्त होते हैं. वहीं, विटामिन्स में आपके शरीर को विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 (फोलेट) भी मिलते हैं.

रोजाना नाश्ते में 2 अंडे खाने के फायदे - Benefits of eating 2 Eggs daily
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-
अंडे में मौजूद प्रोटीन शरीर को धीरे-धीरे पचकर एनर्जी देता है. जिससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं.
अंडे में हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन तीनों तत्व होते हैं. इसलिए हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए अंडों का सेवन किया जा सकता है.

अंडा आपके नर्वस सिस्टम को भी हेल्दी रखता है. इसकी जर्दी में मौजूद कोलीन एक जरूरी पोषक तत्व होता है, जो नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी होता है.

अंडे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. जिससे आप बीमारियों व संक्रमणों से दूर रहते हैं.
अंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस कारण आप वेट लॉस डाइट में इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं.

No comments