Breaking News

नींबू के साथ बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

नींबू के साथ बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

आयुर्वेद के अनुसार, हर भोजन का अपना स्वाद पाचन पर अच्छा या बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए भोजन संयोजन भी बहुत महत्व रखते हैं। जब अलग-अलग दो फूड्स आपस में मिलता हैं तो एंजाइम प्रणाली को बाधित कर सकती हैं। इसके साथ ही आपके शरीर में विषाक्त तत्व अधिक मात्रा में बन सकते हैं। इसलिए अगर आप किसी भी फूड को अकेले खाते हैं तो उसका आपके शरीर पर अच्छा असर पड़ता है। उदाहरण के लिए जैसे दूध के साथ नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको सर्दी-जुकाम या एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह नींबू के साथ भी कई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार जानिए ऐसी चीजों के बारे में..

नींबू और पपीता के साथ नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका हीमोग्लोबिन इनबैलेंस हो सकता है। इसके साथ ही एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। बच्चों के लिए यह कॉम्बिनेशन सबससे खतरनाक है।

नींबू और दही आयुर्वेद के अनुसार दही के नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स को खट्टे फलों में मिलाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके साथ ही अधिक विषाक्त पदार्थ पैदा होगे। सर्दी-जुकाम, साइनस या एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है।

दूध और नींबू दूध के साथ खट्टी चीजों का सेनवन नहीं करना चाहिए। इसके कारण आपको बहदजमी जैसी समस्य़ाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दूध पीने के करीब एक घंटे पहले या बाद में नींबू खाएं।

नींबू और टमाटर आमतौर पर सलाद में नींबू का अधिक इस्तेमाल करते हैं। आयुर्वेदिक के अनुसार टमाटर पर अधिक मात्रा में नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

No comments