Breaking News

नाक बहना नहीं हो रही है बंद तो, एक बार जरूर आजमाए ये उपाय


नाक बहना नहीं हो रही है बंद तो, एक बार जरूर आजमाए ये उपाय

आज के समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अपने घरों में कैद हैं। ऐसे में कई लोग हैं जो इस समय बहती नाक का शिकार हो रहे हैं और आज हम उन्ही के लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हे अपनाकर वह अपनी बहती नाक को रोक सकते हैं। आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में...

एक या दो चम्मच नमक दो कप गर्म पानी, ड्रॉपर

विधि - इसके लिए सबसे पहले नमक को गर्म पानी में मिला लें। अब इसके बाद मिश्रण को ड्रॉपर में डालें और इस ड्रॉपर के इस्तेमाल से नाक में मिश्रण को डाले। ध्यान रहे इस उपाय को पूरे दिन में कई बार करें और तब तक करें जब तक आपको आराम न मिल जाए।

लाल मिर्च - आप सभी को बता दें कि लाल मिर्च एंटीहिस्टमाइन की तरह कार्य करती है, जिससे नाक के बलगम को साफ करने में मदद मिलती है। जी दरअसल लाल मिर्च बलगम को निकालती है, जिससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से निकलने लगते हैं। इसी के साथ इससे रक्त परिसंचरण भी बढ़ता है और परिसंचरण बढ़ने की वजह से शरीर गर्म होता है। अगर आपको नाक के बहने की समस्या हो तो लाल मिर्च खाए।
लहसुन- नाक बह रही हो तो लहसुन की फांकों को चबाएं और उसे फिर निगल जाएं। लहसुन निगलने से नाक बहने की समस्या से आपको काफी आराम मिलेगा। इसी के साथ ध्यान रहे कि पूरे दिन में तीन से चार लहसुन की फांकों को खाया जाए तो बेहतर होगा।

No comments