Breaking News

शारदीय नवरात्रि से पहले जरूर जान लें ये बातें, इन लोगों को होती है व्रत करने की मनाही

शारदीय नवरात्रि से पहले जरूर जान लें ये बातें, इन लोगों को होती है व्रत करने की मनाही

Shardiya Navratri 2021: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नौ दिनों तक शारदीय नवरात्रि की धूम रहती है। हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। भक्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रक भी रखते हैं। इस साल 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि हैं। नवरात्रि के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन लोगों को नौ दिनों के व्रत नहीं करने चाहिए..
शारदीय नवरात्रि से पहले जरूर जान लें ये बातें, इन लोगों को होती है व्रत करने की मनाही


इन बातों का रखें ध्यान- नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए। इस दौरान लहसुन, प्याज, मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
 
अगर आपने घर में कलश स्थापना, अखंड ज्योति जला रखी है तो घर को खाली न छोड़ें।

जिन लोगों ने नवरात्रि के दौरान व्रत रखें हुए हैं उन्हें इन नौ दिनों तक दाढ़ी-मूंछ, बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा धरती में आ जाती हैं। इन नौ दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए रोजाना दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ कर सकते हैं।
 
मां दुर्गा की पूजा काले रंग के वस्त्र पहनकर नहीं करनी चाहिए। आप लाल या पीले रंग के वस्त्र पहन सकते हैं।
दिन में सोना नहीं चाहिए और ब्रह्मचर्य का पालन करें।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए व्रत गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था में व्रत रखने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।
 
किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी व्रत नहीं रखना चाहिए। ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, और व्रत रखने से शरीर में दुर्बलता बढ़ सकती है और बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
 
डायबिटीज के मरीजों को व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो अपना डाइट चार्ट जरूर बना लें। डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के दौरान कम शुगर और सॅाल्ट युक्त फलाहार का सेवन करें।

अगर किसी व्यक्ति की दवाइयां चल रही हैं या कोई सर्जरी हुई है तो व्रत न लें। अगर व्रत लेना चाहते हैं तो पहले अपने डॅाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

No comments