Breaking News

इस बार बच्चों को दीवाली पर नहीं मिलेगी दस दिन की लंबी छुट्टी

इस बार बच्चों को दीवाली पर नहीं मिलेगी दस दिन की लंबी छुट्टी

शिक्षा विभाग ने इस बार दीवाली के आसपास होने वाले मध्यावधि अवकाश पर रोक लगा दी है। दीवाली पर राज्य सरकार की ओर से छुट्टियां तय होगी लेकिन मध्यावधि अवकाश के रूप में मिलने वाले 10 से 15 दिन की छुट्टियां इस बार नहीं मिलेंगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं, जिसके मुताबिक दीवाली पर इस बार केवल राजपत्रित अवकाश ही होंगे। यानी चार से छह नवंबर तक ही तीन दिन ही स्कूलों में अवकाश रहेगा। तीन नवंबर को भी बच्चों को स्कूल आना होगा। चार नवंबर को दीवाली, पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और छह नवंबर को भैया दूज का अवकाश रहेगा।

शनिवार को खुलेंगे स्कूल विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि शनिवार को यदि राजपत्रित अवकाश होता है तो ही स्कूलों में छुट्टी रहेगी लेकिन यदि राजपत्रित अवकाश नहीं होता है तो स्कूलों में अवकाश नहीं होगा।

प्रिंसिपल पावर की छुट्टियां भी नहीं स्वामी ने निर्देश दिए हैं कि प्रिंसिपल पावर की दो छुट्टियां भी इस बार नहीं होंगी और राज्य में कहीं भी शैक्षिक सम्मेलन नहीं होगा। यानी जिला और राज्य स्तर पर होने वाले शैक्षिक सम्मेलन के नाम पर मिलने वाली चार छुट्टियां भी इस बार नहीं मिल सकेंगी।

इसलिए लिया निर्णय कोविड के कारण पहले ही लंबे समय से स्कूल बंद रहे हैं। ऐसे में पढ़ाई पहले ही सुचारू रूप से नहीं हुई। इस लर्निंग लॉस को कम करने के लिए इस बार छुट्टियों को टालने का निर्णय विभाग ने लिया है, जिससे समय पर कोर्स पूरा करवाया जा सके। गौरतलब है कि दीवाली से पहले 10 से 15 दिन की छुट्टियां स्कूलों में होती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

No comments