Breaking News

ऐसे घरों से रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी, कहीं आप तो नहीं करते ये कार्य

ऐसे घरों से रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी, कहीं आप तो नहीं करते ये कार्य

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। इन्हीं की कृपा से जीवन में धन-वैभव व ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है, इसलिए हर व्यक्ति चाहता है कि उसके और पूरे परिवार के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे व मां लक्ष्मी उनके घर में वास करें। ताकि उनके घर में किसी प्रकार से धन की कोई कमी न हो लेकिन कई बार देखने में आता है कि कुछ लोगों के यहां हमेशा धन-धान्य बना रहता है तो वहीं कुछ लोगों के यहां बहुत प्रयास और मेहनत करने के बाद भी धन की कमी बनी रहती है। इसके पीछे व्यक्ति कि कुछ आदतों को जिम्मेदार माना जाता है। कुछ ऐसी आदतें या कार्य हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं जिससे घर में रूपये-पैसों की कमी बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वे कार्य जिनसे रूष्ट होती हैं मां लक्ष्मी।

पति-पत्नी के बीच झगड़ा यदि जिस घर में पति-पत्नी के बीच सदैव झगड़ा होता रहता है और हमेशा अशांति का वातावरण बना रहता है वहां पर मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। माना जाता है कि ऐसे घरों में हमेशा धन की कमी बनी रहती है व बहुत प्रयास करने पर भी धन का संचय नहीं हो पाता है। इसलिए घर में हमेशा शांति का वातावरण बनाकर रखना चाहिए। पति-पत्नी दोनों को ही अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए व एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए।

जिन लोगों के यहां होता है भिक्षुक का अपमान सनातन धर्म में द्वार पर आए व्यक्ति को कभी खाली हाथ नहीं लौटाया जाता है। जो लोग अपने से दुर्बल लोगों या भिक्षुक का अपमान करते हैं, उनसे मां लक्ष्मी रूष्ट होती हैं। ऐसे लोगों के घरों में दरिद्रता का वास होने लगता है, तो वहीं जो लोग गरीबों, निसहायों की मदद करते हैं, दान-पुण्य के कार्य करते हैं उनके ऊपर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

सुबह देर तक सोना आज के समय में रात को देर तक जागना और सुबह को देर तक सोना आम बात हो गया है। सनातन धर्म में जागने के लिए ब्रह्म मुहूर्त उत्तम बताया गया है। जिन घरों में लोग देर तक सोते रहते हैं और ईश्वर का स्मरण नहीं किया जाता है वहां पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

गलत कार्यों से धन कमाने वाले कई बार लोग धन कमाने के लिए अनैतिक कार्यों को भी करने लगते हैं, लेकिन गलत कार्यों से कमाया गया धन जल्द ही नष्ट हो जाता है। जो लोग गलत कार्य करके या किसी को परेशान करके धन कमाते हैं ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और जिसके कारण उन्हें एक न एक दिन बुरे परिणामों का सामना करना पड़ता है।

No comments