Breaking News

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, खातों में आ गया EPF का ब्याज

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, खातों में आ गया EPF का ब्याज

EPF Interest Credited: त्योहारी सीजन से पहले EPFO ने देश के करोड़ों लोगों को तोहफा दिया है. देश के 6.5 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. EPFO ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 का ब्याज आपके खातों में क्रेडिट कर दिया है. सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर किया है. तो अब आप फटाफट अपने ईपीएफ खाते का बैलेंस (EPF Balance) चेक कर लें कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं. आप फोन से सिर्फ एक SMS और मिस्ड कॉल के जरिए यह चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में केंद्र सरकार ने कितना पैसा ट्रांसफर किया है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे पीएफ खाते का बैलेंस चेक (How to check PF Balance) कर सकते हैं-

इस नंबर पर करना होगा मैसेज 
अगर आप एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG में लिखकर भेजना होगा. बता दें इसमें लास्ट के 3 अक्षर भाषा के हिसाब से लिखे जाएंगे. वहीं, अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. आपको यूएएन पर रजिस्टर्ड नंबर से यह एसएमएस करना होगा. इसके बाद ही आपके पास बैलेंस का मैसेज आएगा. आपको यह सुविधा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में मिल जाएगी.

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस अगर आप मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको EPFO पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल देनी है. इसके बाद में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैलेंस का मैसेज आ जाएगा. यह मैसेज आपके पास AM-EPFOHO की तरफ से आएगा.

Umang ऐप से भी कर सकते हैं चेक 
इसके अलावा आप उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में कितना ब्याज ट्रांसफर हुआ है. आपको सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद में सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद UAN नंबर और पासवर्ड डालें.

ऑफिशियल वेबसाइट से भी चेक कर सकते हैं बैलेंस इसके अलावा आप ईपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी ईपीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको e-Passbook का लिंक वेबसाइट के ऊपर दाएं तरफ मिलेगा. अब प्रोविडेंट फंड अकाउंट होल्डर को UAN नंबर और उसका पासवर्ड एंटर करना होगा. इसके बाद में वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद व्यू पासबुक पर क्लिक करना होगा और आपको बैलेंस पता लग जाएगा.

No comments