Breaking News

बिहार की नदियों पर बनेगा हाईटेक पीपा पुल, छपरा में बनेगा बंदरगाह

बिहार की नदियों पर बनेगा हाईटेक पीपा पुल, छपरा में बनेगा बंदरगाह

प्रदेश की नदियों में जल मार्ग विकसित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कई विकल्पों पर काम किया जा रहा है। अतः तब बिहार की नदियों पर हाईटेक पीपा पुल बनाए जाएंगे। इसकी जिम्मेवारी आईआईटी खड़गपुर को दी गई है। अगले छह माह में इसका ट्रायल सभव है। इसके अलावा छपरा में बंदरगाह के निर्माण की भी योजना है।

आईआईटी खड़गपुर तैयार कर रहा है हाईटेक पीपा पुल। भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष जयंत सिंह ने शुक्रवार को पटना में कहा कि बिहार में जलमार्ग विकसित किया जाएगा। गंगा के साथ कई सहायक नदियां होने के कारण यहां संभावनाएं हैं। सस्ते और सुरक्षित तरीके से माल की ढुलाई के साथ ही यात्रियों के लिए यह मार्ग सुविधाजनक होगा। इसके लिए आईआईटी खड़गपुर के द्वारा अत्याधुनिक पीपा पुल तैयार किया जा रहा है। इस पीपा पुल की खास बात यह होगी कि जहाज के पहुंचते ही तुरंत खुल जाएगा ताकि जहाज आसानी से क्रॉस कर सके।

छपरा में बनेगा बिहार का पहला बंदरगाह। जल मार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में गंगा के उत्तरी तट पर जहाज के लिए पहला बंदरगाह छपरा के कालू घाट पर अगले दो वर्ष में तैयार हो जाएगा। यहां से उत्तर बिहार से लेकर नेपाल तक जहाजों का परिचालन आसानी से हो सकेगा। आइडब्लूएआइ में अभी 128 जहाज हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार दो दर्जन जहाज की खरीद की जाएगी। जयंत सिंह ने कहा कि देसी नावों के सुरक्षित परिचालन के लिए बिहार में 2022-23 तक 25 बंदरगाहों के निर्माण की योजना है।

No comments