Breaking News

देश में पहली जेंडर न्यूट्रल HPV वैक्सीन लॉन्च, Cervical Cancer से होगा बेहतर बचाव

देश में पहली जेंडर न्यूट्रल HPV वैक्सीन लॉन्च, Cervical Cancer से होगा बेहतर बचाव

देश की पहली जेंडर न्यूट्रल HPV (Human Papillomavirus) वैक्सीन लॉन्च हो गई है. इस वैक्सीन को महिला और पुरुष दोनों को दिया जा सकेगा. आपको बता दें कि बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी MSD फार्मास्युटिकल इंडिया (MSD- India) ने इसे भारत में लॉन्च किया है. इस वैक्सीन से कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा मिलती है. वैक्सीन को लॉन्च करते वक्त कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) ए. रेहान खान ने कहा कि हमने इस वैक्सीन को पंजाब और सिक्किम जैसे राज्यों की मदद से तैयार किया है. बता दें कि इस वैक्सीन का नाम है GARDASIL 9.

मैनेजिंग डायरेक्टर ए. रेहान खान ने आगे कहा कि हम आगे भी कई राज्यों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही कंपनी वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने की पूरी कोशिश करें. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि अभी वैक्सीन सभी को नहीं दी जाएगी. अभी 9 से 26 साल की लड़कियों और 9 से 15 साल तक के लड़कों को ही यह वैक्सीन दी जाएगी. बता दें कि यह वैक्सीन इंट्रा मस्कुलर इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है. इसकी कुल 3 डोज को 6 महीने के अंदर लेना होता है.

गौरतलब है कि HPV Cervical कैंसर का कारण माना जाता है. आपको बता दें कि पूरी दुनिया में भारत Cervical कैंसर के मामले में दूसरे नंबर पर है. आपको बता दें कि यह बीमारी महिलाओं के जननांगों में होती है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक हर साल इसके 5 लाख से ज्यादा केस सामने आते हैं. यह बीमारी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस HPV के कारण होती है. इसके साथ ही WHO ने यह भी कहा है कि पुरुषों को HPV के कारण कैंसर की बीमारी हो सकती है. बता दें कि HPV के कारण 14 प्रकार का कैंसर होता है.

No comments