Breaking News

भारतीय डाक में 266 पद रिक्त, 40 साल के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

भारतीय डाक में 266 पद रिक्त, 40 साल के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

भारतीय डाक ने इंडिया पोस्ट जम्मू और कश्मीर पोस्टल के लिए ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2021 तक किये जा सकते हैं। इस भर्ती अभियान के जरिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के कुल 266 पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट appost.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट जम्मू और कश्मीर पोस्टल के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास ( गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) पास होना चाहिए। साथ ही कैंडिडेट्स ने कम से कम 10 वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु की गणना 30 सितंबर, 2021 से की जाएगी। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

India Post GDS Recruitment 2021: ऐसे करें आवेदन
स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर जा कर रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर जाएं और रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्कल सेलेक्ट करके सबमिट करें।
स्टेप 3: उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को दर्ज करें और फीस जमा करें।
स्टेप 4: उम्मीदवार डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट करें।

अनारक्षित / EWS Male / trans-man/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अन्य उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

No comments