Breaking News

IPL 2021: गौतम गंभीर नहीं मानते MS धोनी को आईपीएल का बेस्ट कैप्टन, बताई बड़ी वजह

गौतम गंभीर नहीं मानते MS धोनी को आईपीएल का बेस्ट कैप्टन, बताई बड़ी वजह

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पिछले सीजन प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी, जो लीग के इतिहास में पहली बार हुआ है। लेकिन इस बार एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने शानदार वापसी करते हुए ट्रॉफी अपने नाम कर ली। माही ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने एक सीजन को छोड़कर हर बार चेन्नई को प्लेऑफ में पहुंचाया है और कई बार उन्हें फाइनल में भी पहुंचाया है। उनकी गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में होती है। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने IPL के सबसे सफल कप्तान के बारे में बात की है।

जब गौतम गंभीर से ईएसपीएनक्रिकइंफो के शो हां या ना में पूछा गया कि क्या एम एस धोनी आईपीएल के सर्वकालिक महान कप्तान हैं, तो इस खिलाड़ी ने इससे साफ इनकार किया। गंभीर ने अपने जवाब के पीछे आंकड़ों का तर्क दिया। गंभीर ने कहा, ‘नहीं. रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं क्योंकि एक (धोनी) के नाम चार खिताब हैं जबकि दूसरे (रोहित) के नाम पांच खिताब हैं।

सीएसके के अभियान पर कही ये बात

चेन्नई के खिताबी अभियान को लेकर गंभीर ने कहा कि इस टीम की सलामी जोड़ी ने शानदार काम किया और टीम को सफलता दिलाई। चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस और ऋतुराज गायकवाड़ की सलामी जोड़ी ने मिलकर इस सीजन में 756 रन बनाए। इन दोनों में ऋतुराज दो रन से ऑरेंज कैप जीतने में सफल रहे। ऋतुराज ने 635 और फाफडू ने 633 रन बनाए। गंभीर ने कहा,

‘इस जोड़ी ने काफी हद तक टीम की सफलता में बड़ी भूमिका निभाई लेकिन 100 फीसदी नहीं क्योंकि मोईन अली, रॉबिन उथप्पा के अलावा टीम के गेंदबाजों ने भी दमदार खेल दिखाया. लेकिन हां, दोनों ने अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने जिस तरह का फॉर्म दिखाया है वह काबिले तारीफ है।”

अगले सीजन में दो नई टीमें आएंगी और लीग के लिए बड़ी नीलामी होगी। ऐस में फ्रैंचाइजी के पास रिटेन करने के लिए सीमित संख्या होगी। हर टीम इस दुविधा से गुजरेगी कि किस खिलाड़ी को रिटेन किया जाए और किसे नहीं। गंभीर ने बताया है कि चेन्नई को किसे रिटेन करना चाहिए। जब गंभीर से पूछा गया कि चेन्नई को फाफडू , रवींद्र जडेजा और एम एस धोनी को क्यों रिटेन करना चाहिए? इस पर गंभीर ने कहा,

‘यह धोनी की भूमिका पर निर्भर करता है। वह खेलेंगे या नहीं? लेकिन अगर मुझे 3 खिलाड़ियों को रिटेन करना है तो मैं गायकवाड़, जडेजा और डु प्लेसिस को रिटेन करूंगा।

No comments