Breaking News

LPG गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के नियम मे हुआ बदलाव, जानिए किसके खाते में आएंगे पैसे

LPG गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के नियम मे हुआ बदलाव, जानिए किसके खाते में आएंगे पैसे

महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है और इसी बीच पेट्रोलियम,डीजल सीएनजी के साथ-साथ एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. कई शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत ₹1000 पार कर चुकी हैं.


अक्टूबर के महीने में भी रसोई गैस के साथ-साथ कमर्शियल गैस की कीमत भी बड़ी है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ऐसे ही कच्चे तेल का दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ता रहा तो एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है.

आपको बता दें कि अब सरकार कुछ चुनिंदा लोगों को ही एलपीजी गैस पर सब्सिडी देगी. वहीं भारत के कई राज्यों में अब एलपीजी गैस पर सब्सिडी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ कुछ राज्यों में अभी भी LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लोगों को नहीं मिल रही है.

किनको मिलेगी सब्सिडी? सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब सरकार 10 लाख रुपए इनकम के नियम को जल्द लागू कर सकती है. अब सरकार बस उज्जवला योजना के तहत गैस लेने वालों को ही सब्सिडी देगी बाकी लोगों की सब्सिडी खत्म कर दी जाएगी.

किसे मिलती है सब्सिडी? पिछले कुछ महीनों से सरकार कई राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दी है. लेकिन अभी भी कुछ शहरों में लोगों को एलपीजी गैस पर सब्सिडी दिया जा रहा है. सरकार ने अभी पूरी तरह से एलपीजी गैस पर सब्सिडी बंद नहीं किया है.

सब्सिडी पर कितना है खर्च- सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के समय 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था.

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बढ़ोत्तरी –आपको बता दें कि बिना सब्सिडी वाले 14.2kg वाले सिलेंडर पर ₹15 तक बढ़ा दिया गया है. भारत की राजधानी दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान बिहार और कई राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में वृद्धि हुई है. इन राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में वृद्धि के साथ-साथ पेट्रोलियम और डीजल के भाव भी ₹100 के पार पहुंच गए हैं.

No comments