Breaking News

10 करोड़ में बिका 1 रुपये का सिक्का, पुराने सिक्के बेचकर आप भी हो सकते हैं मालामाल

10 करोड़ में बिका 1 रुपये का सिक्का, पुराने सिक्के बेचकर आप भी हो सकते हैं मालामाल

अगर आपके पास भी किसी भी प्रकार का दुर्लभ सिक्का या फिर नोट है, तो आप भी उसकी एक अच्छी कीमत बाजार में पा सकते हैं. आप इन एंटीक सिक्कों को कई Online प्लेटफॉर्म्स पर खरीद और बेच सकते हैं. कई लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन होता है. ऐसी हॉबी रखने वाले लोगों को Numismatist कहते हैं. कई बार तो दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं. आज जिस दुर्लभ सिक्के की बात करने जा रहे हैं, वह 10 करोड़ में बिका है.

अगर आपके पास पुराने दुर्लभ सिक्के पड़े हों तो आप भी इन सिक्कों के बदले में लाखों-करोड़ों रुपये भी पा सकते हैं. भले ही आप को सही कद्रदान खरीदार मिलने चाहिए. इन सिक्कों को बेचने और खरीदने के लिए कई ऑनलाइन साइट्स (Quickr, Ebay, Olx, IndianCoinMill, IndiaMart, CoinBazar etc.) प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते हैं. इस पर आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर्ड करना होता है.

Online ऑक्शन में इन दुर्लभ सिक्कों के बदले लाखों-करोड़ों रुपये मिल सकते हैं. कई दुर्लभ सिक्कों की कीमत तो 10 लाख से 1 करोड़ तक भी होती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में एक Online ऑक्शन में 1 रुपये के सिक्के के बदले 10 करोड़ रुपये मिले हैं. Online ऑक्शन में इस सिक्के को बेचने वाला शख्स मालामाल हो गया.

क्या है इस सिक्के की विशेषताएं? 
एक रिपोर्ट के अनुसार जिस सिक्के की बोली दस करोड़ लगाई गई, वह सिक्का अपने आप में बहुत ही ख़ास है. 1 रुपये का यह सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है. ​अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान यह सिक्का वर्ष 1885 में बनाया गया था. ऐसे सिक्के बहुत कम ही लोगों के पास होंगे. काफी पुराना और दुर्लभ होने के कारण इस सिक्के की कीमत करोड़ों में लगाई गई है.

आपके पास हैं ऐसे दुर्लभ सिक्के? हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे दशकों पुराने सिक्के हों. हो सकता है कि आपके घर के बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने का सिक्का भी सहेज रखा हो. अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ सिक्के पड़े मिलते हैं तो आप भी इन्हें online प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं.

Online प्लेटफॉर्म पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करके आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं. ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी कीमत मिल सकती है. अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (olx) पर सिक्के बेचना चाहते हों तो वहां रजिस्टर करने के बाद फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके बोलियां मंगा सकते हैं. ​जो इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे

वेबसाइट्स पर भी बेच सकते हैं सिक्के पुराने नोट और सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए Quickr, Ebay, Olx, IndianCoinMill, IndiaMart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है. इन वेबसाइट्स पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करना होता है फिर आप सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी कीमत निर्धारित कर सकते हैं. यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको मोटा पैसा दे सकते हैं.

सिक्कों की खरीद-बिक्री में सबसे बड़ी बात है जो आपको ध्यान में रखनी है कि वह ये कि इस तरह के डील सेलर यानी बेचने वाले और बायर यानी खरीदने वाले के बीच होती है. इसमें किसी भी प्रकार से RBI की भूमिका नहीं रहती. RBI ने पिछले महीने इस तरह के डील्स के बारे में सतर्क करते हुए बताया था कि इसमें केंद्रीय बैंक की कोई भूमिका नहीं रहती और RBI इसे बढ़ावा नहीं देता.

No comments