Breaking News

सर्दियों में भूलकर भी ये चीजें ना खाएं प्रेग्नेंट महिलाएं

सर्दियों में भूलकर भी ये चीजें ना खाएं प्रेग्नेंट महिलाएं

गर्भावस्था (Pregnancy) का समय हर महिला के लिए काफी खास होता है. इस दौरान महिलओं को अपने खान-पान का ख्याल रखने की जरूरत होती है. खास तौर पर अगर सर्दियों का मौसम है तो आपको अपना और भी ज्यादा ख्याल रखना होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में गर्भवती महिलाओं (Sardiyon Main Kya Na Khaye Pregnant Mahilaye) को क्या चीजें नहीं खानी चाहिए

चाय-कॉफी- सर्दियों के मौसम में चाय और कॉफी पीने का काफी ज्यादा मन करता है. लेकिन गर्भवती महिलाओं को इनसे दूर रहना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफ़ी का अधिक सेवन प्रेग्नेंट महिला व् शिशु की सेहत नुकसान पहुंचा सकता है. 

तला हुआ खाना- गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में तले हुए भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. तले भुने भोजन का अधिक सेवन करने के कारण महिला को पेट सम्बन्धी समस्या होने का खतरा हो सकता है. 

मीठा- गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में मीठी चीजों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. मीठे का अधिक सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को वजन बढ़ने और गेस्टेशनल डाइबिटीज़ जैसी समस्या से परेशान होना पड़ सकता है.

बासी खाना- गर्भवती महिलाओं को ठंड के मौसम में बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए. बासी भोजन को किसी भी मौसम में खाना गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

No comments