Breaking News

Weight Loss के लिए कभी फॉलो न करें ये डाइट प्लान, हो सकता है सेहत को नुकसान

Weight Loss के लिए अभी फॉलो न करें ये डाइट प्लान, हो सकता है सेहत को नुकसान

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने की कोशिश में लोग विचित्र डाइट प्लान फॉलो करने लगे हैं. बेशक इस तरह के अनोखे डाइट प्लान बहुत जल्दी परिणाम देते हैं लेकिन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं. ये न केवल शरीर में पोषक तत्वों की कमी पैदा करते हैं, बल्कि हार्मोन रिलीज को भी रोक सकते हैं. ऐसे कुछ डाइट प्लान हैं जिन्हें आपको आंख बंद करके फॉलो नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं.

फॉलो न करें अल्कलीन डाइट- यह इस आहार से जुड़ी पूरी तरह से निराधार धारणा है. वहीं अल्कलीन डाइट वजन घटाने में मदद करने वाले ब्लड के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करती है. हम जो भी खाते पीते हैं उसके जरिए हमारा शरीर ब्लड और बॉडी के पीएच को प्राकृतिक तौर पर संतुलित कर सकता है. इस डाइट को फॉलो करने का मतलब है अपना समय और मेहनत दोनों बर्बाद करना.

एप्पल साइडर विनेगर डाइट प्लान- ये सभी जानते हैं कि सिरका एक अम्लीय यानी एसिडिक होता है और सेब के सिरके क ज्यादा सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट में दर्द या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है.वहीं सेब का सिरका आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

शुगर डाइट-स्वस्थ रहने के लिए हम सभी अपने आहार से रिफाइंड शुगर को हटा सकते हैं. लेकिन जीरो शुगर डाइट के मामले में फ्रूट शुगर का भी सेवन करने की मना है. वहीं इस अलग तरह की डाइट प्लान की वजह से सब्जी या फल का सेवन कम करते हैं जिसके कारण आपकी इम्यूनिटी हो जाती है. इसलिए इस तरह की डाइट फॉलो करने से बचना चाहिए.

No comments