Breaking News

अब आप बिना इंटरनेट के भी Google Pay, PhonePe, Paytm से किसी को पैसे भेज सकते हैं

अब आप बिना इंटरनेट के भी Google Pay, PhonePe, Paytm से किसी को पैसे भेज सकते हैं

पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल पेमेंट सर्विस का यूज काफी बढ़ा है। नकदी के माध्यम से कोरोनावायरस के स्प्रेड होने के डर ने दुकानदारों और ग्राहकों को भुगतान के डिजिटल तरीकों को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया। इस वजह से इंटरनेट का यूज भी बढ़ा। ऐसे में क्या हो यदि आप एक लेन-देन के बीच में हों और अचानक इंटरनेट नहीं चले। आज हम आपकी इसी समस्या का उपाय लाएं हैं:

डिजिटल ट्रांजेक्शन ऑफलाइन करने का उपाय है, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना इंटरनेट के भी Google Pay, PhonePe, Paytm से किसी को पैसे भेज सकते हैं। बिना इंटरनेट के UPI का उपयोग करने के लिए आपको बस अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना है।

बिना इंटरनेट डिजिटल लेन-देन के लिए आपके पास अपना फोन और एक प्री-रजिस्टर्ड बैंक खाता होना चाहिए। खाते में पैसे होने जरूरी हैं। मालूम हो कि भारत में नवंबर 2012 में इस मामले में एक स्पेशल सर्विस शुरू की गयी थी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने नॉन-स्मार्टफोन और सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए *99# सर्विस पेश की थी। लेकिन बाद में इसे एकीकृत किया गया जिससे उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी UPI ट्रांजेक्शन कर सके। यदि आप सोच रहे हैं कि बिना नेट के UPI भुगतान कैसे करें, तो हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस बता रहे हैं।

UPI भुगतान कैसे करें: इसके लिए भीम ऐप डाउनलोड करें और वन-टाइम रजिस्ट्रेशन पूरा करें जिसके बाद आप ऑफ़लाइन यूपीआई ट्रांजेक्शन करने में सक्षम होंगे: स्टेप 1: अपने फोन पर डायल पैड खोलें और टाइप करें (*99#)। स्टेप 2: फिर आपको एक नए मेनू पर नेविगेट किया जाएगा जिसमें सात विकल्प दिखाई देंगे जिनमें शामिल हैं- सेंड मनी, रिसीव मनी, चेक बैलेंस, माय प्रोफाइल, पेंडिंग रिक्वेस्ट, ट्रांजेक्शन और यूपीआई पिन। स्टेप 3: पैसे भेजने के लिए अपने डायल पैड पर नंबर 1 दबाएं। यह आपको अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर, यूपीआई आईडी, या अपने अकाउंट नंबर और IFSC कोड का उपयोग करके पैसे भेजने में सक्षम करेगा।

स्टेप 4- यदि आप UPI ID ऑप्शन चुनते हैं, तो आपको प्राप्तकर्ता की UPI ID दर्ज करनी होगी। स्टेप 5- अब वह राशि दर्ज करें जिसे आप प्राप्तकर्ता को ट्रांसफर करना चाहते हैं और फिर अपना UPI पिन नंबर डालें। स्टेप 6- 'Send' विकल्प दबाएं और ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद आपको एक पुष्टिकरण मिल जाएगा। सफल ट्रांजेक्शन के बाद, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप इस प्राप्तकर्ता को भविष्य के ट्रांजेक्शन के लिए बेनिफिशियरी के रूप में सहेजना चाहते हैं। सर्विस 0।50 पैसे की चार्ज फीस के साथ आती है।

No comments