Breaking News

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे होगा चयन

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे होगा चयन

रक्षा मंत्रालय ने ग्रुप सी सिविलियन पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित होने के 21 दिन के अंदर यानी 20 नवंबर 2021 तक निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के 1 पद, लोअर डिविजन क्लर्क के 1 पद, मैसेंजर के 3 पद और सफाई वाला के 1 पद पर भर्ती की जाएगी। स्टेनोग्राफर पद पर चयनित उम्मीदवारों को 25500 रुपए से 81100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। जबकि, लोअर डिविजन क्लर्क पद के लिए 19900 रुपए से 63200 रुपए का वेतन दिया जाएगा। वहीं, मैसेंजर और सफाई वाला पद के लिए लेवल 1 के तहत 18000 रुपए से 56900 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 और लोअर डिविजन क्लर्क पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। जबकि, मैसेंजर और सफाई वाला पद के लिए कक्षा 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय में सिविलियन ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट, प्रैक्टिस टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए अपना आवेदन पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर 20 नवंबर की शाम 5 बजे तक या उससे पहले रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.ncs.gov.in या indianarmy.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

No comments