Breaking News

दिल्ली कैपिटल्स ने इन 4 खिलाड़ियों को किया रिटेन, श्रेयस अय्यर को किया बाहर

दिल्ली कैपिटल्स ने इन 4 खिलाड़ियों को किया रिटेन, श्रेयस अय्यर को किया बाहर

आईपीएल के आगामी सीजन यानी आईपीएल 2022 के लिए अभी खिलाड़ियों को रिटेन करने का समय चल रहा है. दरअसल बीसीसीआई ने सभी 8 टीमों के लिए नए रिटेंशन नियम की पुष्टि कर दी है. नए नियम के तहत सभी पुरानी 8 टीमों को अधिकतम 3 भारतीय और 1 विदेशी खिलाड़ी या 2 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी. 30 नवंबर तक सभी 8 टीमों को अपने 4 रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे में बताना होगा. आईपीएल 2022 की खास बात ये है कि इस सीजन में 2 नई टीमों को जोड़ा गया है. यानी आईपीएल के 15वें सीजन में हमें 8 नहीं बल्कि 10 टीम देखने को मिलेंगे. टीमों के बढ़ने से मुकाबलों की संख्या भी बढ़ जाएगी और ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. दिल्ली कैपिटल्स ने अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दे दी है.

श्रेयस अय्यर का नाम लिस्ट में नहीं है. दिल्ली की टीम ने ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और अक्सर पटेल को रिटेन किया है. दिल्ली ने एक विदेशी खिलाड़ी एनरिक नोर्त्जे को रिटेन किया है. इस लेख में हम दिल्ली कैपिटल्स द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे.

दिल्ली कैपिटल्स ने किया ऐलान

इन चार खिलाड़ियों को दिल्ली कैपिटल्स ने आगामी आईपीएल सीजन के लिए रिटेन किया है –

1. ऋषभ पंत श्रेयस अय्यर के इंजरी के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी थी. ऋषभ पंत भी टीम मैनेजमेंट के भरोसे पर खरे उतरे और बल्लेबाजी के साथ–साथ अच्छी कप्तानी भी करी. यही कारण है कि दिल्ली की टीम ने पंत पर भरोसा दिखाया है और अगले सीजन के लिए रिटेन किया है. पंत की कप्तानी में दिल्ली की टीम आईपीएल 2021 (14वां संस्करण) के प्लेऑफ्स में पहुंचने में कामयाब हुई थी. टीम ने पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन किया था. टीम मैनेजमेंट और फैंस को इस बार भी पंत से काफी उम्मीदें हैं.

2. पृथ्वी शॉ इस लिस्ट में दूसरा नाम है पृथ्वी शॉ का. युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ दिल्ली के सलामी बल्लेबाज हैं. पॉवरप्ले में पृथ्वी टीम को तेज शुरुआत दिलाते हैं और वो दिल्ली कैपिटल्स के अहम खिलाड़ी माने जाते हैं. दिल्ली की टीम को इस युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज से काफी उम्मीदें हैं. आईपीएल 2021 में पृथ्वी शॉ ने 15 मुकाबलों में 159.13 की स्ट्राइक रेट से 479 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक निकले थे.

3. अक्सर पटेल बॉलिंग ऑलराउंडर अक्सर पटेल भी दिल्ली कैपिटल्स के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. आईपीएल 2021 की बात करें तो अक्सर ने 12 मैचों में 7 की इकॉनमी से 15 विकेट चटकाए थे. अक्सर जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी करते हैं और बड़े शॉट लगाने का भी दम रखते हैं. यही कारण है कि दिल्ली कैपिटल्स ने इस खिलाड़ी को अगले सीजन के लिए रिटेन किया है.

4. एनरिक नोर्त्जे
साउथ अफ्रीका के दो बेहतरीन तेज गेंदबाज दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं. कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्त्जे दोनों दिल्ली की गेंदबाजी के जान हैं लेकिन नोर्त्जे को अगले सीजन के लिए दिल्ली ने रिटेन किया है. नोर्त्जे ने दिल्ली के लिए पिछले कुछ सालों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. आईपीएल 2020 में नोर्त्जे ने 22 विकेट और 2021 सीजन में 12 विकेट चटकाए थे. नोर्त्जे ने अपनी गेंदबाजी से इतना प्रभावित किया है कि अगर दिल्ली उन्हें रिटेन नहीं नही करती कोई भी टीम उनको करोड़ों की बोली लगाकर अपना बना लेती. लेकिन दिल्ली उन्हें रिटेन न करे ऐसा कैसे हो सकता है ?

No comments