Breaking News

पथरी को शरीर से निकाल फेंकते हैं ये फूड, महंगा इलाज छोड़िये कीजिए ये घरेलू उपचार

पथरी को शरीर से निकाल फेंकते हैं ये फूड, महंगा इलाज छोड़िये कीजिए ये घरेलू उपचार

 किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकालती है और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, कैमिकल और मिनरल का स्तर मेंटेन रखती है। इसके अलावा इसपर शरीर के रक्त की सफाई करने का प्रभार भी होता है। मानव शरीर में दो किडनी होती हैं, जो एब्डोमेन (abdominal) के ठीक पीछे होती हैं। हम दिनभर में जो कुछ भी खाते हैं, उसी से हमारे शरीर को पोषण मिलता है, जिससे वो आगे काम करने के लिए तैयार होता है। खाने से इन पोषक तत्वों को निकालकर शरीर में रक्त के जरिये पहुंचाने का काम भी किडनी के जिम्मे ही रहता है। इससे आप समझ ही गए होंगे कि, हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किडनी का क्या महत्व है?

अकसर गलत खान-पान के कारण किडनी को नुकसान होने लगता है, जो शुरुआत में पता भी नहीं चलता, लेकिन कुछ समय बाद किडनी से जुड़ी तकलीफ हमारा जीवन ही अस्त व्यस्त करके रख देती हैं। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन, जिसे सामान्यतः गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है। गुर्दे में पथरी होने पर व्यक्ति को कभी न भुलाया जाने वाला असहनीय दर्द हो सकता है, जिसे सर्जरी या चीरा लगाकर निकाला जाता है, लेकिन इसमें ये गारंटी नहीं होती कि, ये समस्या दोबारा नहीं होगी। वहीं अकसर लोगों को ऑपरेशन से डर भी लगता है। ऐसे में अगर आप गुर्दे की पथरी की इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू टिप्स आपके बेहद काम आने वाले हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से आपको कोई नुकसान तो होगा नहीं, साथ ही पथरी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा भी मिल सकेगा।

ये टिप्स आएंगे आपके काम


1-जितना हो सकें पियें पानी शरीर को स्वस्थ रखने में पानी का अहम योगदान है। शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा बनाए रख लेने मात्र से ही हमें कई बीमारियां छू भी नहीं पातीं। ये बात तो आपने सुनी ही होगी कि, हमारे शरीर में 70 फीसदी तरल है, इसकी 1 फीसदी कमी होने पर ही हमें प्यास लग जाती है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर होता है। पानी डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाता है। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ यूरिन के जरिये शरीर से बाहर आ जाते हैं। हर सामान्य व्यक्ति को रोजाना करीब 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। वहीं किडनी स्टोन से ग्रस्त व्यक्ति को इससे ज्यादा पानी पीने का आवश्यक्ता होती है।

2-नींबू का रस और जैतून का तेल हो सकता है कि नींबू रस और जैतून तेल एक साथ सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन हम आपको बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है। नींबू और जैतुन के तेल को मिलाकर बनाए जाने वाले इस नुस्खे से आप अपनी इस तकलीफ से निजात पा सकते हैं। इस मिश्रण को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेय का फायदा यह होगा कि नींबू जूस स्टोन काटने में मदद करता है और ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल उसे बाहर निकालने में मदद करता है।

3-सेब का सिरका सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। ये एक प्रकार का जहर है, जो किडनी स्टोन को तोड़ने में मदद करता है। आयुर्वेद चिकित्सक मानते हैं कि, इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म हो सकती है। यह शरीर से टॉक्सिस को बाहर करने में किडनी की मदद करता है। सेब के सिरके का सेवन करते समय इसकी मात्रा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोज ले सकते हैं। कई मामलों में यह किडनी स्टोन पूरी तरह से ठीक कर देता है। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखें कि, सेब का सिरका लेने से पहले एक बार चिकितसक स परामर्श जरूर कर लें।

4-इस्तेमाल करें अनार स्वाद के साथ साथ अनार सेहत से भी भरपूर होता है। इसमें मौजूद एन्टीऑक्सिडेंट्स इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है। अनार सिर्फ इम्यून सिस्टम ही मजबूत नहीं बनाता बल्कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमें स्वस्थ बनाए रखने में बेहद कारगर होते हैं। अनार के रस में प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन से निजा दिलाने की क्षमता होती है।

5-कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क का करें इस्तेमाल कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क (मकई) से भी आप किडनी स्टोन का इलाज कर सकते हैं। इससे आपको बार बार यूरिन ज्यादा आएगा। ऐसा होने पर यूरिन के जरिए किडनी स्टोन छोटे-छोटे कणों में तब्दील होकर निकल जाता है। कॉर्न हेयर को पानी के साथ उबाल के इस्तेमाल करें। साथ ही इस बात का भी विषेश ध्यान रखें कि, इन उपचारों को करने से पहले एक बार किसी अत्थे आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

नोटः ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी News Himachali नहीं करता।

No comments